Home /News /lifestyle /

फिश, चेरी और मिल्क अच्छी नींद लाने में होते हैं मददगार-स्टडी

फिश, चेरी और मिल्क अच्छी नींद लाने में होते हैं मददगार-स्टडी

फूड और नींद के बीच की केमिस्ट्री से नींद की गुणवत्ता प्रभावित होती है. (Image: Shutterstock)

फूड और नींद के बीच की केमिस्ट्री से नींद की गुणवत्ता प्रभावित होती है. (Image: Shutterstock)

food for better sleep: आधुनिक जीवनशैली में रात को अच्छी नींद न आना आज एक आम समस्या बनती जा रही है.  अगर रात में अच्छी नींद आए तो मोटापा, हार्ट डिजीज, डिप्रेशन आदि का जोखिम भी कम हो जाता है. इसके अलावा शरीर की कोशिकाओं के अंदर सूजन होने का खतरा भी कम हो जाता है. एक अध्ययन के मुताबिक डाइट और नींद के बीच गहरा संबंध है. यहां कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप रात में बेहतर नींद ले सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    food for better sleep: हेल्दी लाइफ के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है. यह भोजन और एक्सरसाइज की तरह ही आवश्यक है. अच्छी नींद होने के बाद ही हमारा ब्रेन फ्रेश होता और हम काम करने के लिए तैयार होते हैं. अगर अच्छी नींद न आए तो मोटापा, हार्ट डिजीज, डिप्रेशन आदि का जोखिम बढ़ जाता है. इसके अलावा शरीर की कोशिकाओं के अंदर सूजन होने का खतरा भी कम हो जाता है. सबसे बड़ी बात यह है कि अच्छी नींद के कारण इम्यूनिटी बूस्ट होती है जिससे हमारा शरीर बीमारियों से लड़ने में सक्षम हो पाता है. हालांकि बदलते लाइफस्टाइल और तनाव भरा जीवन आज के लोगों की नींद में खलल डालने लगा है. अधिकांश लोग आज पर्याप्त नींद नहीं ले पा रहे हैं.

    एचटी की खबर के मुताबिक ब्रिटेन में हर पांच में एक आदमी को रात में अच्छी नींद नहीं आती है. पर्याप्त नींद की कमी की वजह से कई अन्य परेशानियों भी सामने आने लगती है. रिपोर्ट के मुताबिक डाइट और नींद के बीच गहरा संबंध है.

    इसे भी पढ़ेंः बीपी और ज्वाइंट पेन में मैजिक की तरह काम करता ओमेगा 3 फैटी एसिड  

    फूड और नींद के बीच की केमिस्ट्री

    खबर में कहा गया है कि फूड और नींद के बीच की केमिस्ट्री से नींद की गुणवत्ता प्रभावित होती है. डाइट नींद वाले हार्मोन मेलाटोनिन (melatonin) को प्रभावित करती है. जिन फूड में एमिनो एसिड ट्रिप्टोफेन (amino acid tryptophan) रसायन होता है वह नींद लाने में मदद करता है. क्योंकि ट्रिप्टोफेन नींद वाले हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन में मदद करता है. हालांकि कुछ विटामिन और मिनिरल्स की भी नींद लाने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

    इन फूड से मिलती है अच्छी नींद

    ऑयली फिश

    डाइट में ऑयली फिश को शामिल करने से अच्छी नींद आती है. क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो सेरोटोनिन (serotonin) के उत्पादन में मदद करता है. सेरोटोनिन से मूड अच्छा रहता है और स्लीप साइकिल बेहतर बनता है.

    इसे भी पढ़ेंःजोड़ों के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन उपायों को डेली रूटीन में शामिल करें, जल्दी मिलेगी राहत

    चेरी

    कई अध्ययनों में यह बात साबित हो चुकी है कि चेरी का जूस बेहतर नींद लाने में मदद करता है. अध्ययन के मुताबिक चेरी मेलाटोनिन होर्मोन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है जिसके कारण यह बुजुर्गों में भी नींद लाने में मदद करता है.

    गर्म दूध

    अध्ययन के मुताबिक सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध का सेवन बेहतर नींद लाने के लिए कारामाती पेय पदार्थ है. इससे नींद की गुणवत्ता में भी सुधार होता है.

    Tags: Better sleep, Health, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर