क्या आप जानते हैं हरसिंगार सेहत के लिए कितनी तरह से फायदेमंद है ?

हरसिंगार के फूलों को सूंघने से तनाव दूर होता है(सांकेतिक चित्र) -Image credit/pexels-pixabay

हरसिंगार के फूलों को सूंघने से तनाव दूर होता है(सांकेतिक चित्र) -Image credit/pexels-pixabay

हरसिंगार (Night Jasmine) कई स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतों (Health Problems) को दूर करने में सहायक है. इसके फूल, बीज, पत्तों, जड़ और छाल को कई रोगों के इलाज (Treatment) के लिए इस्तमाल किया जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 21, 2021, 11:07 AM IST
  • Share this:
हरसिंगार (Night Jasmine) के फूलों को अब तक आपने ईश्वर के चरणों में समर्पित (Dedicated) करने के लिए इस्तेमाल किया होगा या फिर इन फूलों की खुशबू का आनंद लेने के लिए पेड़ से तोड़ा होगा. लेकिन क्या कभी आपने हरसिंगार के फूलों, पत्तों, जड़, छाल और बीजों का इस्तेमाल स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतों (Health Problems) को दूर करने के लिए किया है? क्या आप जानते हैं कि इन सबके इस्तेमाल से किन-किन दिक्कतों को दूर किया जा सकता है? अगर नहीं, तो यहां जानें.

तनाव दूर करता है

तनाव को दूर करने के लिए आप हरसिंगार के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कुछ दिनों तक लगातार इन फूलों की ख़ुश्बू लेते रहें इससे तनाव को काफी हद तक कम करने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही हरसिंगार के फूलों की बिना दूध की चाय बनाकर इसका सेवन करने से भी तनाव दूर होता है.

खांसी से छुटकारा
अगर आप खांसी की समस्या से परेशान हैं, तो आप इसको दूर करने के लिए हरसिंगार के पेड़ की छाल को इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप छाल का चूर्ण बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं, सहजन के फूलों के इन फायदों के बारे में ?

 डैंड्रफ करे दूर




हरसिंगार के बीजों को बारीक पीसकर, इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाने से बालों में रूसी की समस्या खत्म होती है.

नाक और गले से खून आना करे बंद

कई बार लोगों को नाक से या गले से खून आने की (बिना किसी बड़ी बीमारी के) दिक्कत होती है. इससे निजात पाने के लिए हरसिंगार के पौधे की जड़ को धोकर कुछ दिनों तक चबाने से ये दिक्कत ख़त्म होती है.

पेट में कीड़े की समस्या से छुटकारा

पेट में कीड़े होने की समस्या से भी हरसिंगार निजात दिलाता है. इसके लिए हरसिंगार के पत्तों को तोड़कर उसका रस निकाल कर 5 मिलीग्राम की मात्रा में इसका सेवन किया जा सकता है.

डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के लिए भी हरसिंगार काफी फायदेमंद होता है. हरसिंगार के पत्तों का काढ़ा बनाकर 10 मिलीग्राम की मात्रा में इसका सेवन करने से डायबिटीज रोग में फायदा होता है.

ये भी पढ़ें: व्हीट ग्रास जूस से दूर होगी सूजन, हाजमा होगा दुरुस्‍त, जान लें इसके अन्‍य फायदे

गठिया रोग में लाभदायक


गठिया रोग में आराम पाने के लिए आप हरसिंगार की जड़ का काढ़ा बनाकर 10 ग्राम की मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं. साथ ही पत्तों को पीसकर इस पेस्ट को जोड़ों पर लगाने से भी दर्द में आराम मिलता है.

खुजली और दाद से छुटकारा

खुजली, दाद-खाज की दिक्कत होने पर हरसिंगार के पत्तों को पीसकर इसका रस निकाल कर प्रभावित जगह पर लगाने से दाद-खाज-खुजली जैसे त्वचा रोग में आराम मिलता है.

बुखार में फायदेमंद

बुखार को ठीक करने के लिए भी हरसिंगार का सहारा लिया जा सकता है. इसके लिए हरसिंगार के पत्ते का काढ़ा बनाकर इसमें अदरक का चूर्ण और शहद मिलाकर 30 मिलीग्राम की मात्रा तक इसका सेवन करने से बुखार उतर जाता है.

बालों के लिए अच्छा

बालों को लंबा और मजबूत बनाने में भी हरसिंगार मदद करता है. इसके लिए हरसिंगार के बीजों का काढ़ा बनाकर इससे बालों को धोने से बालों का झड़ना रुकता है और बाल लंबे और मजबूत होते हैं (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज