अगर इस्तेमाल करते हैं ऑरेगैनो तो जान लें इससे क्‍या हो सकते हैं नुकसान

ऑरेगैनो फायदा नहीं कई मामलों में नुकसान भी करती है-Image/pexels-tara-winstead

वैसे तो ऑरेगैनो शरीर के लिए फायदेमंद होती है. लेकिन ऑरेगैनो केवल फायदा ही नहीं करती कई मामलों में ये शरीर को नुकसान भी करती है. आइये आज यहां जानते हैं ऑरेगैनो से होने वाले नुकसान के बारे में.

  • Share this:
    Side Effects of Oregano-ऑरेगैनो को लोग बड़े ही स्वाद के साथ खाना पसंद करते हैं, खासकर पिज्जा, पास्ता और सॉस जैसी अन्य डिश के साथ. वैसे तो ऑरेगैनो के कई प्रकार होते हैं लेकिन इनमें तीन तरह की ऑरेगैनो ज्यादा फेमस है. पिज़्ज़ा, पास्ता और सॉस जैसी चीजों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ऑरेगैनो मेक्सिकन ऑरेगैनो कहलाती है. वहीं यूरोपियन ऑरेगैनो का इस्तेमाल ज्यादातर खांसी, सिरदर्द, घबराहट, दांत दर्द, और अनियमित पीरियड्स के साथ कई अन्य चीजों को दूर करने के लिए किया जाता है. ग्रीक ऑरेगैनो को भी कई तरह की दिक्कतों को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ज्यादातर लोग यही जानते हैं कि ऑरेगैनो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है. लेकिन ऑरेगैनो केवल फायदा ही नहीं करती कई मामलों में नुकसान भी करती है. आइये आज यहां जानते हैं ऑरेगैनो से होने वाले नुकसान के बारे में.

    ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है

    ऑरेगैनो का सेवन बहुत ज्यादा और लगातार करने से बचना चाहिए. इसके रोज़ाना या ज्यादा सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है. जिससे कई  दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. जो लोग हाइपोग्लाइसीमिया की बीमारी से गुज़र रहे हैं उनको इसका सेवन सोच-समझकर करना चाहिए.

    ये भी पढ़ें: केवल फायदा ही नहीं नुकसान भी करता है नींबू पानी, जानें कैसे


    स्किन एलर्जी हो सकती है

    ऑरेगैनो का सेवन लम्बे समय तक करते रहने से या इसको स्किन पर सीधा इस्तेमाल करने से स्किन एलर्जी होने का खतरा रहता है. इसके सेवन से तो स्किन एलर्जी का खतरा रहता है साथ ही इसके तेल को भी स्किन पर लगाने से त्वचा में जलन, लाली और खुजली होने की दिक्कत हो सकती है.

    पेट में दिक्कत हो सकती है

    ऑरेगैनो के लगातार सेवन से पेट में दिक्कत होने की संभावना रहती है. इससे पेट में जलन, अपच, गैस, कब्ज़ जैसी दिक्कत के साथ पेट में दर्द की दिक्कत भी हो सकती है.

    ये भी पढ़ें: फायदा ही नहीं, नुकसान भी कर सकता है हल्दी वाला दूध


    ज्यादा ब्लीडिंग हो सकती है

    ऑरेगैनो का ज्यादा सेवन करना उन लोगों की दिक्कत को बढ़ा सकता है जिनको ब्लीडिंग डिसऑर्डर की दिक्कत होती है. जिन लोगों को नकसीर फूटने या चोट लगने पर जल्दी खून बंद न होने की दिक्कत होती है उनको इसका सेवन करने से बचना चाहिए.

    गर्भावस्था के दौरान दिक्कत हो सकती है

    गर्भावस्था के दौरान ऑरेगैनो का सेवन करने से बचना चाहिए. प्रेग्नेंसी के शुरुआती दौर में ज्यादा ऑरेगैनो खाने से ब्लीडिंग होने की दिक्कत हो सकती है जिससे मिसकैरेज का खतरा बना रहता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)