Home /News /lifestyle /

वजन घटाने के काम आती हैं ये खास जड़ी-बूटियां, आज ही जान लें इनके नाम

वजन घटाने के काम आती हैं ये खास जड़ी-बूटियां, आज ही जान लें इनके नाम

जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल से वजन तो कम होता ही है साथ ही पेट से जुड़ी तकलीफें भी दूर होती हैं. Image-shutterstock.com

जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल से वजन तो कम होता ही है साथ ही पेट से जुड़ी तकलीफें भी दूर होती हैं. Image-shutterstock.com

Herbs For Weight Loss: आयुर्वेद (Ayurveda) में शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने, पाचन तंत्र (Dugestive System) को मजबूती देने, मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने और तनाव को घटाने के लिए विभिन्न जड़ी-बूटियां और औषधियां फायदेमंद होती हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Herbs For Weight Loss: आयुर्वेद (Ayurveda) की नजर में वजन बढ़ना (Weight Gain) एक बड़ी परेशानी है. लाइफस्टाइल और डाइट से संबंधित जब गलत आदतें बढ़ने लगती हैं तो पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है. इससे शरीर में विषाक्त पदार्थ बढ़ने लगते हैं. फैट और मेटाबॉलिज्म ऊतकों में दिक्कतें आने लगती हैं. डाइजेशन में असंतुलन आने पर ऊतकों में कुछ बदलाव होते हैं, जिससे अपने आप ही वजन बढ़ने लगता है. कफ दोष, वात ऊर्जा और फैट में असंतुलन होता है. आयुर्वेद में शरीर को विषाक्त पदार्थों को निकालने, भोजन से जुड़ी आदतों में सुधार करने, पाचन तंत्र को मजबूती देने, मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने और तनाव के स्तर को घटाने के लिए विभिन्न जड़ी-बूटियां और औषधियां फायदेमंद होती हैं. इन जड़ी-बूटियों के इस्तेमाल से वजन तो कम होता ही है साथ ही पेट से जुड़ी तकलीफें भी दूर होती हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं वो जड़ी-बूटियां.

    दालचीनी
    एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर दालचीनी का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के रूप में किया जाता है. वजन घटाने में दालचीनी का इस्तेमाल कारगर सिद्ध हो सकता है. यह मेटाबॉलिज्म को बेहतर करने में मदद करता है. स्वाद और खुशबू बढ़ाने में इस्तेमाल किए जाने वाला यह भारतीय मसाला भूख दबाने में भी मदद करता है. यह कोलेस्ट्रॉल को कम करने और मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाने के लिए पहचाना जाता है. यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और पेट फूलने की समस्या दूर करता है. दालचीनी के पाउडर को उबलते पानी में मिलाएं. इस मिश्रण को छानकर पी लें. ध्यान रहे कि वजन घटाने के लिए सीलोन दालचीनी का ही इस्तेमाल करें.

    इसे भी पढ़ेंः डायबिटीज के मरीजों को इन खास फलों से करना चाहिए परहेज, नहीं तो हो सकता है नुकसान

    सिंहपर्णी
    एक कप पानी में एक चम्मच सिंहपर्णी को उबाल लें. अच्छी तरह से उबल जाने पर मिश्रण को छानकर ठंडा करें और इसे पी लें. सिंहपर्णी पाचन क्रिया को कम करती है जिससे भूख लंबे समय तक नहीं लगती. फाइबर से समृद्ध सिंहपर्णी फैट वाले मॉलिक्यूल्स को अवशोषित होने से रोकती है. हानिकारक ऑक्सीजन के रेडिकल्स को साफ करने में मदद करती है और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है.

    नीम
    वजन कम करने के लिए नीम का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसमें औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इस्तेमाल के लिए 4-5 नीम की पत्तियों को मसल लें और उसमें एक कप पानी मिलाएं. अच्छी तरह मिल जाने के बाद इसे पी जाएं. नीम शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है. मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर यह वजन कम करने में भी सहायक है.

    काली मिर्च
    पिपरिन से भरपूर काली मिर्च वजन दूर करने में मदद करती है. इसमें मौजूद पिपरिन नामक तत्व वसा कोशिकाओं को बनने से रोकता है. इस्तेमाल के लिए एक कप गर्म पानी में एक चौथाई काली मिर्च और एक चम्मच शहद मिलाकर पी जाएं. यह वसा कोशिकाओं को फैलने से रोकता है और पेट को स्वस्थ रखता है. यह शरीर से विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है. इसके अलावा रोजाना इस पानी के सेवन से शरीर को टोंड होने में मदद मिलती है.

    इसे भी पढ़ेंः कंधे और पीठ की अकड़न को दूर करने के लिए करें ये 4 खास योगासन

    ग्रीन टी
    हर व्यक्ति की मेटाबॉलिज्म प्रणाली अलग तरीके से काम करती है. कुछ में यह तेजी से काम करती है जो वसा को जमा नहीं होने देती, जबकि कुछ में यह धीमी गति से काम करती है जो वजन बढ़ाने की ओर ले जाती है. यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और फैट को पिघलने में मदद करता है. इस्तेमाल के लिए एक कप पानी को गर्म करें और उसमें दालचीनी पाउडर मिलाएं और दो मिनट उबलने दें. स्टोव बंद कर अब ग्रीन टी की पत्तियां डाल दें. थोड़ा उबलने पर मिश्रण को छानकर पी लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Health, Health tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर