Home /News /lifestyle /

वेजिटेरियन डाइट से कोरोना के घातक होने का खतरा कम- रिसर्च

वेजिटेरियन डाइट से कोरोना के घातक होने का खतरा कम- रिसर्च

'शाकाहारी भोजन से कोरोना महामारी पर काबू पाने में मदद मिल सकती है' (फोटो- shutterstock)

'शाकाहारी भोजन से कोरोना महामारी पर काबू पाने में मदद मिल सकती है' (फोटो- shutterstock)

Vegetarian Diet: एक रिसर्च में सामने आया है कि जो लोग फल-सब्जियों, साबुत अनाज और दालों का भरपूर सेवन करते हैं, उनमें कोरोना संक्रमण (Corona Infection) का खतरा कम होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    Vegetarian Diet Amid COVID19 Crisis: जैसे ही दुनिया में कोरोना महामारी आई, लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय करने लगे लेकिन डॉक्टर का बताया सबसे सटीक और सरल उपाय है अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाए रखना. अब इसके लिए लोग अपनी डाइट पर विशेष ध्यान दे रहे हैं. डॉक्टर की सलाह पर कोई हाई प्रोटीन डाइट पर आ गया है, तो किसी ने अपनी नॉनवेज डाइट बढ़ा दी है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे लोग जो पूरी तरह शाकाहारी हैं और फल-सब्जियों, साबुत अनाज व दालों का भरपूर उपयोग करते हैं, उनमें कोरोना संक्रमण का खतरा कम होता है?

    दैनिक जागरण में छपी खबर के मुताबिक, मैसाचुसेट्स जनरल हास्पिटल (MGH) ने यह स्टडी की है. शोध करने वालों का कहना है कि डायबिटीज या गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों पर यह स्टडी नहीं की गई है. ये स्टडी हेल्थ जर्नल गट (Gut) में प्रकाशित हुई है. अध्ययन में कहा गया है कि अच्छे शाकाहारी भोजन से कोरोना महामारी कम करने में मदद मिल सकती है.

    स्टडी में क्या आया
    टीम ने 5 लाख 92 हजार 571 लोगों पर अमेरिका और ब्रिटेन में 24 मार्च 2020 से 2 दिसंबर 2020 तक स्टडी की. इसमें ऐसे लोगों को भी शामिल किया गया, जो शाकाहार नहीं थे और फल-सब्जी- दालों का प्रयोग न के बराबर करते थे.

    यह भी पढ़ें- महामारी की खबरों के लगातार संपर्क में रहना भी बढ़ा सकता है तनाव, डिप्रेशन

    स्टडी के दौरान पाया गया कि 31 हजार 831 लोग कोविड-19 से संक्रमित हुए. जिन लोगों ने अच्छी डाइट ली, उनमें पर्याप्त पोषण वाले शाकाहारी आहार नहीं लेने वालों की तुलना में संक्रमण का खतरा 9 फीसद कम था और जो संक्रमित हुए भी, उनमें रोग के गंभीर होने का जोखिम 41 फीसद कम था.

    डाइट पर दें ध्यान
    स्टडी करने वाली टीम में शामिल एंड्रयू चान ने बताया कि इस दौरान हमारा जोर मास्क या वैक्सीन को लेकर नहीं था, लेकिन खान-पान को लेकर जो स्टडी की उसके अच्छे नतीजे सामने आए.

    यह भी पढ़ें- बच्चों के सेल्फ-कॉन्फिडेंस को नहीं करना चाहते कम तो भूलकर भी उनके सामने न करें ऐसी बातें

    इन नतीजों से यह जानकारी मिली कि वेजिटेरियन लोगों में कोविड इंफेक्शन से बचने के लिए उन लोगों की अपेक्षा मजबूत इम्यूनिटी देखी गई, जो शाकाहारी नहीं थे. स्टडी करने वाली टीम ने बताया कि खानपान में सुधार कर महामारी के असर को कम किया जा सकता है.

    Tags: Coronavirus, COVID 19, Health, Health News

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर