होम /न्यूज /जीवन शैली /डिनर में भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड्स वरना हो जाएंगे बीमार, ये सलाह देते हैं एक्सपर्ट

डिनर में भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड्स वरना हो जाएंगे बीमार, ये सलाह देते हैं एक्सपर्ट

डिनर में हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए.

डिनर में हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए.

रात के वक्त खाने को लेकर बरती गई लापरवाही काफी महंगी पड़ सकती है. डिनर में लोग कई गलतियां करते हैं, जिनका खामियाजा उन्ह ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

डिनर में मिठाई खाने से शरीर में इंसुलिन रजिस्टेंस पैदा हो जाता है.
डाइटिशियन के मुताबिक रात के वक्त फल खाने से बचना चाहिए.

Health Tips in Hindi: हेल्दी और फिट रहने के लिए सभी लोगों को अपने खान-पान का ध्यान रखने की जरूरत होती है. अगर आप अपनी डाइट में अनहेल्दी चीजों को शामिल करेंगे तो इससे बीमार होने का खतरा बढ़ जाएगा. अधिकतर लोग अपने ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर में फेवरेट चीजें खाना पसंद करते हैं. जानकारों की मानें तो ऐसा नहीं करना चाहिए. डिनर के दौरान सभी को बेहद सावधानी बरतने की जरूरत होती है. डिनर में हेल्दी चीजें खानी चाहिए जबकि अनहेल्दी चीजों से दूरी बरतनी चाहिए. आज डाइटिशियन पूनम दुनेजा से जानेंगे कि डिनर में किन फूड्स या ड्रिंक्स का सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है.

मिठाई खाना खतरनाक
पूनम दुनेजा के मुताबिक स्वस्थ रहने के लिए डिनर में हेल्दी चीजें लेनी चाहिए. आमतौर पर लोग अपने रात के खाने में कुछ मीठा जरूर शामिल करते हैं या खाने के बाद मिठाई खाते हैं. ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए. डिनर में मिठाई खाने से शरीर में इंसुलिन रजिस्टेंस पैदा हो जाता है, जिससे वजन बढ़ने के अलावा इन्फ्लेमेशन की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः ब्रेन से जुड़ी हुई है ‘टाइप 3 डायबिटीज’ ! मेंटल हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक

डिनर में फ्रूट्स न करें शामिल
फल खाने से हमारे शरीर को कई न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं, लेकिन रात के वक्त फल खाना नुकसानदायक हो सकता है. कुछ लोग डिनर में फ्रूट को सलाद के रूप में भी खाते हैं. रात के वक्त यह भी मिठाई जैसा काम करते हैं और शरीर को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाते हैं.

जंक फूड न खाएं
डिनर में जंक फूड खाना बीमारियों को बुलावा देने जैसा होता है. जंक फूड तो किसी भी वक्त नहीं खाना चाहिए लेकिन डिनर के वक्त यह ज्यादा खतरनाक हो सकता है. इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. यह ब्रेन के लिए भी काफी खतरनाक माना जाता है.

फ्राइड फूड नुकसानदायक
अक्सर लोगों को फ्राइड यानी तला हुआ खाना खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है. फ्राइड फूड खाने से हमारे ब्लड में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. इससे हार्ट और ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः क्या मंकीपॉक्स सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन? हकीकत जान लीजिए

कॉफी पीने से बचें
अधिकतर लोगों को आपने रात के वक्त कॉफी पीते हुए देखा होगा लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. कॉफी पीने की वजह से आपको स्लीपिंग डिसऑर्डर हो सकता है. अगर आप पूरी नींद नहीं लेंगे तो इससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. खासतौर से मेंटल हेल्थ के लिए नींद बेहद जरूरी होती है.

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle, Trending news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें