होम /न्यूज /जीवन शैली /दुबलेपन से परेशान हैं तो पीनट बटर के साथ ट्राई करें ये हेल्दी फूड्स

दुबलेपन से परेशान हैं तो पीनट बटर के साथ ट्राई करें ये हेल्दी फूड्स

वजन बढ़ाने के लिए हेल्दी फूड्स (image -canva)

वजन बढ़ाने के लिए हेल्दी फूड्स (image -canva)

Weight gain - जरूरत से ज्यादा दुबला होने के कई कारण हो सकते हैं, जो हेल्थ के लिए अच्छे नही होते हैं और कई बीमारियों का ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

डाइट में स्टार्च युक्त सब्जियां जैसे आलू का ज्यादा इस्तेमाल करें.
वेट गेन के लिए ब्रेकफास्ट हेल्दी और पोष्टिक होना चाहिए.
वजन बढ़ाने के लिए पीनट बटर और फुल क्रीम दूध का सेवन करें.

Healthy Foods to Gain Weight : आजकल जहां अधिकतर लोग अपने बढ़ते वजन यानी मोटापे से परेशान है, वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो जरूरत से ज्यादा अंडरवेट होते हैं. हर कोई मोटापे को लेकर आजकल काफी जागरूक है लेकिन, कम वेट को ज्यादातर लोग सीरियस नहीं लेते हैं. कई बार दुबला होना जैनेटिक या फास्ट मेटाबॉलिज्म हो सकता है. जिस प्रकार ज्यादा वजन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है ठीक वैसे ही जरूरत से ज्यादा दुबलापन भी सेहत से नुकसानदायक होता है. दुबला होने के कई कारण हो सकते हैं. अंडरवेट होने से व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे हेयर लॉस, कमजोर इम्यूनिटी और ढेरों स्किन प्रॉब्लम्स, लेकिन डाइट में जरूरी पोषक तत्वों जैसे साबुत अनाज, फैट्स, फल और सब्जियां को शामिल करके हेल्दी वेट गेन किया जा सकता है. आइए जानते हैं,

वजन बढ़ने के लिए ट्राई करें ये हेल्दी फूड्स :
होल ग्रेन ब्रेड और पीनट बटर –
वैरी वैल फिट डॉट कॉम के अनुसार साबूत अनाज एक अच्छी डाइट का जरूरी हिस्सा होते हैं, वेट गेन करने के लिए आपका ब्रेकफस्ट हेल्दी और पोष्टिक होना जरूरी है. पीनट बटर में फैट्स और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. होल ग्रेन ब्रेड और पीनट बटर के साथ अपनी पसंद के नट्स भी शामिल कर सकते हैं.

जूस और फुल क्रीम दूध का सेवन करें –
रोज लिक्विड्स की बात करें तो फलों और सब्ज़ियों के जूस के साथ दूध एक हेल्दी ऑप्शन होता है, जो शरीर में विटामिंस और मिनरल्स की कमी को पूरा करते हैं. दूध में मौजूद विटामिन डी और कैल्शियम वेट गेन करने के लिए जरूरी होते हैं.

फल और नट बटर –
हेल्दी रहने के लिए फलों का सेवन करना जरूरी है लेकिन उनका कैलोरी इंटेक काफी कम होता है, इसीलिए एप्पल और दूसरे फलों को पीनट बटर या किसी अन्य नट बटर के साथ स्नैक्स टाइम में खा सकते हैं.

स्टार्च युक्त सब्जियों का सेवन –
बाकी सब्जियों के मुकाबले आलू में स्टार्च की ज्यादा मात्रा पाई जाती है. आलू में कार्ब्स, विटामिंस, मिनिरल्स और फाइबर्स होते हैं जो बॉडी को एनर्जी देते हैं और वेट गेन करने में मदद करते हैं.

इसे भी पढ़ें: खाने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण

ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए खूब पीएं करेले का जूस ! लिवर भी रहेगा हेल्दी

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें