होम /न्यूज /जीवन शैली /बॉडी डिटॉक्स के लिए डाइट में सब्जियों के साथ शामिल करें ये फूड्स

बॉडी डिटॉक्स के लिए डाइट में सब्जियों के साथ शामिल करें ये फूड्स



बॉडी डिटॉक्स के लिए फूड्स (image -canva)

बॉडी डिटॉक्स के लिए फूड्स (image -canva)

Body Detox - बॉडी को डिटॉक्स करना बेहद जरूरी होता है, अपनी बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए आप अपनी डाइट में एंटीऑक्सिडेंट औ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

फाइबर्स का सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टम स्ट्रांग रहता है.
बॉडी डिटॉक्स के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.
एंटीऑक्सीडेंट फूड्स बॉडी के लिए आवश्यक होते हैं.

Foods to eat while Detoxing : आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल ने लोगों की जिंदगी को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है. इस बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपने स्वास्थ्य की देखभाल करना भूल जाते हैं. स्वस्थ रहने के लिए शरीर को डिटॉक्सिफाई करना बेहद जरूरी होता है क्योंकि कुछ टॉक्सिंस शरीर के ऑर्गन्स को धीरे-धीरे डैमेज कर सकते हैं. डिटॉक्सिफिकेशन एक ऐसा प्रोसेस है जो शरीर के हार्मफुल टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करता है. हेल्थ का सही तरह ख्याल रखने पर भी, डेली रूटीन में कई ऐसी अनहेल्दी चीजें शामिल होती हैं, जो शरीर में टॉक्सिन जमा होने का कारण बनती हैं. ऐसे में बॉडी को क्लीन करना जरूरी हो जाता है, इसके लिए लोग कई तरह की क्लींजिंग डाइट को फॉलो करते हैं तो आइए जानतें हैं, बॉडी डिटॉक्स के लिए कौन से फूड्स जरूरी हो सकते हैं.

बॉडी डिटॉक्स के लिए फूड्स :

एंटीऑक्सिडेंट फूड्स –
वैरी वैल फिट डॉट कॉम के अनुसार एंटीऑक्सीडेंट बॉडी के लिए आवश्यक होते हैं. ये बॉडी में फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. यह कैंसर, आंखों व हृदय संबंधी बीमारियों जैसी गंभीर समस्याओं के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकते हैं.

फाइबर युक्त भोजन –
फाइबर युक्त भोजन आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि फाइबर की सही मात्रा खाने से डाइजेस्टिव सिस्टम स्ट्रांग रहता है और फाइबर से वजन को कम करने में मदद मिलती है, ब्लड शुगर का लेवल कम रहता है और कॉन्स्टिपेशन की समस्या भी ठीक होती है.

हाइड्रेटिंग फूड्स –
दिनभर शरीर को हाइड्रेट रखने की बात पर जितना ज़ोर दिया जाए, उतना कम है. ध्यान रखें कि आप जितना अधिक पानी पिएंगे, आपका खून उतना ही अधिक साफ रहेगा. अगर आप खून को साफ करने के लिए नैचुरल तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो इसके लिए सही मात्रा में पानी का सेवन करें. हर दिन कम से कम आठ गिलास पानी पिएं.

यह भी पढ़ेंः कम सोने वाले लोगों से न रखें मदद की उम्मीद ! स्टडी में हुआ खुलासा

सब्ज़ियों का सेवन –
सब्जियां फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होती हैं, जो हार्मोंस रेगुलेट करने, इम्यूनिटी को बढ़ाने और बॉडी सेल में होने वाले नुकसान से बचाती है, लीवर डिटॉक्स के लिए विशेष रूप से प्याज, लहसुन, आर्टिचोक, और ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी, कोलार्ड ग्रीन्स, केल और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी क्रूस वाली सब्जियां शामिल होती हैं.

इसे भी पढ़ेंः घर में लगाएं ये खास औषधीय पौधे, कई बीमारियों से रहेंगे दूर

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें