होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दियों के मौसम में खांसी-जुकाम से राहत पाने के लिए करें इन फूड्स का सेवन

सर्दियों के मौसम में खांसी-जुकाम से राहत पाने के लिए करें इन फूड्स का सेवन

सर्दी के लक्षणों से राहत पाने के लिए हेल्दी फूड्स, image-canva

सर्दी के लक्षणों से राहत पाने के लिए हेल्दी फूड्स, image-canva

Food for cold and flu: सर्दियों के मौसम में खांसी जुकाम होना सामान्य है, ऐसे में सर्दी होने पर बंद नाक, गले में दर्द, औ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

खांसी जुकाम कोई गंभीर बीमारी नहीं है, इसमें आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.
अदरक खांसी, जुकाम, बंद नाक और गले के दर्द से राहत दिलाने में सहायक है.
चिकन सूप में मौजूद एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाने में कारगर हैं.

Food for cold and flu: सर्दियों का मौसम अब पूरी तरह शुरू हो चुका है, सर्दियों के बदलते मौसम में सर्दी खांसी, जुकाम, बंद नाक, बुखार, वायरल और फ्लू जैसी बीमारियां होना सामान्य है. सर्दियों का मौसम अधिकतर सभी को पसंद होता है, लेकिन सर्दियों को पूरी तरह इंजॉय करने और इस मौसम में छोटी मोटी बीमारियों से अपना बचाव करने के लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल और डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. सर्दियों के मौसम में छोटी सी लापरवाही भी सर्दी खांसी और परेशानी का कारण बन सकती है. सर्दी खांसी जुकाम असल में कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन इससे आपके रोजमर्रा के काम बुरी तरह प्रभावित हो सकते हैं. इसीलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ हेल्दी फूड ऑप्शंस जिनका सेवन करने से तुरंत सर्दी खांसी के लक्षणों से राहत पाई जा सकती है. आइए जानते हैं, 

ये भी पढ़ें: अधिक चीनी के सेवन से हार्ट डिजीज, वजन बढ़ने का रहता है रिस्क, सेहत के लिए क्‍यों है शुगर खराब जानें 5 कारण

सर्दी खांसी से राहत पाने के लिए करें इन फूड्स का सेवन  :

अदरक
वेब एमडी डॉट कॉम के मुताबिक सर्दी के मौसम में अदरक का सेवन सर्दी के सभी लक्षणों से राहत पाने का कारगर उपाय है. अदरक गर्म होने के साथ-साथ एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है, जो सर्दी, खांसी, जुकाम, बंद नाक और गले के दर्द से राहत दिलाने में सहायक है. ऐसे में पानी में अदरक को उबालकर चाय की तरह या कच्ची अदरक में शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं. 

चिकन सूप
सर्दी खांसी होने पर अधिकतर लोग चिकन सूप पीने की सलाह देते हैं, लेकिन इसका सेवन करने से पहले आपको इसके पीछे का सही कारण जानना चाहिए. सर्दी के लक्षणों से राहत पाने और बंद नाक को खोलने के लिए चिकन सूप अच्छा होता है, क्योंकि इसमें मौजूद एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाने में कारगर हैं. 

लहसुन 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार लहसुन का सेवन करने से सर्दी के लक्षणों को कम किया जा सकता है. सर्दी होने पर लहसुन का सेवन काफी कारगर माना जाता है. सर्दी होने पर लहसुन को सूप या आपने रोज के खाने  में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. लहसुन का सेवन करने से फ्लू और इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है.

ये भी पढ़ें: चीन के बाद क्‍या भारत में भी बढ़ सकते हैं कोरोना केस, विशेषज्ञों ने दी राय

जर्म फाइटिंग फूड्स
केल, ब्रोकोली, क्रैनबेरी, ग्रीन टी, लाल प्याज, ब्लूबेरी  जैसे सभी फूड्स में एंटीऑक्सिडेंट क्वेरसेटिन होता है. जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक होता है और जर्म्स से लड़ने में मदद करता है. सर्दियों के मौसम में सर्दी खांसी होने पर ऐसे ही हेल्दी फूड्स का सेवन करना चाहिए. 

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें