होम /न्यूज /जीवन शैली /फेफड़ों की हेल्थ सुधारना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें चुकंदर और हल्दी

फेफड़ों की हेल्थ सुधारना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें चुकंदर और हल्दी

स्वस्थ फेफड़ों के लिए डाइट में शामिल करें हेल्दी फूड्स ,image-canva

स्वस्थ फेफड़ों के लिए डाइट में शामिल करें हेल्दी फूड्स ,image-canva

Healthy foods to promote lung health - बदलती लाइफस्टाइल और बढ़ते प्रदूषण के कारण अधिकतर लोग फेफड़ों से संबंधित बीमारियो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

स्वस्थ फेफड़ों के लिए डाइट में नाइट्रेट युक्त फूड्स को शामिल करें.
कच्चे लहसुन का सेवन करने से फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम हो सकता है.
नट्स का सेवन करने से बॉडी में ऑक्सीजन लेवल सही रहता है.

Healthy foods to promote lung health – कोरोना महामारी के चलते बीते कुछ वर्ष पूरी दुनिया के लिए काफी मुश्किल रहे हैं, इस महामारी के बाद हम सभी स्वस्थ फेफड़ों की अहमियत जान गए हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स और हेल्थ रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनिया में बढ़ते प्रदूषण के कारण फेफड़ों से संबंधित बीमारियां भी बढ़ती जा रही हैं. ऐसी स्थिति में अपनी हेल्थ के साथ-साथ फेफड़ों का खास ख्याल रखना भी जरूरी हो गया है. अधिकतर लोग प्रदूषण से बचने के लिए एयर प्यूरीफायर आदि का उपयोग कर रहे हैं, जो काफी हद तक बेहतर है. लेकिन व्यक्ति के स्वास्थ्य को उसका भोजन और डाइट सबसे बेहतर निर्धारित करती है. इसीलिए आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, कुछ बेहद हेल्दी फूड्स जिन्हें डाइट में शामिल करने से आपके फेफड़े स्वस्थ बने रह सकते हैं. आइए जानते हैं-

स्वस्थ फेफड़ों के लिए डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स :
चुकंदर – लाइफस्टाइल एशिया डॉट कॉम के मुताबिक चुकंदर नाइट्रेट के सबसे बेहतरीन सोर्स में आता है, चुकंदर का सेवन करने से फेफड़े सही रहते हैं और फंक्शन बेहतर होता है. नाइट्रेट ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करने के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है और शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ावा मिलता है. एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: अदरक वाली चाय पीने के फायदे जानते हैं आप? सर्दियों में रोज करें सेवन, मौसमी     बीमारियों से होगा बचाव

हल्दी – एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होती है जिसका उपयोग ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. हल्दी में कई औषधीय गुण होने के साथ-साथ कर्क्यूमिन मौजूद होता है, जो फेफड़ों की हेल्थ के लिए काफी लाभकारी है. हेल्दी रहने के लिए हल्दी का सेवन फायदेमंद है.

लहसुन – एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लहसुन फ्री रेडिकल्स से लड़ने की शक्ति प्रदान करती है. लहसुन का सेवन फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार नियमित कच्चे लहसुन की कली का सेवन करने से फेफड़ों के कैंसर का खतरा तक कम हो सकता है.

ये भी पढ़ें: नट्स खाने के बहुत से हैं हेल्थ बेनेफिट्स, तेजी से कम होता हाइपरटेंशन, डेली रुटीन में करें     शामिल

नट्स – नट्स एंटीइंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होने के साथ विटामिन ई का अच्छा सोर्स होता है, जिसका सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है. डाइट में नट्स को शामिल करने से बॉडी में ऑक्सीजन लेवल सही रहता है और सांस से संबंधित परेशानियों का खतरा कम होता है. स्वस्थ फेफड़ों के लिए नट्स का सेवन फायदेमंद है. 

Tags: Health, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें