होम /न्यूज /जीवन शैली /

वजन कम करने के लिए टीनएजर्स अपनाएं ये हेल्दी टिप्स, मिलेगा पूरा फायदा

वजन कम करने के लिए टीनएजर्स अपनाएं ये हेल्दी टिप्स, मिलेगा पूरा फायदा

वजन घटाते वक्त हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी होता है. (Image- Canva)

वजन घटाते वक्त हेल्दी डाइट लेना बेहद जरूरी होता है. (Image- Canva)

फिट और स्वस्थ रहने के लिए आपको फिजिकल एक्टिविटीज में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए. इसके अलावा अपने आहार में सब्जियां ,फल ,साबुत अनाज और हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए.

Weight loss tips for Teenagers: आजकल की लाइफस्टाइल और खान-पान की खराब आदतों के कारण हर उम्र के लोग मोटापे का शिकार होते जा रहे हैं. मोटापा टीनएजर्स की ओवरऑल पर्सनैलिटी को बिगाड़ने के साथ कई तरह की मानसिक और शारीरिक बीमारियों की वजह बन जाता है. टीनएजर्स में मोटापे का शिकार होने के कई कारण हो सकते हैं. जैसे- बाहर का जंक फूड अधिक खाना, घंटों बैठकर टीवी और मोबाइल देखते रहना, हार्मोन्स असंतुलित होना, किसी लंबी बीमारी से पीड़ित होना, शारीरिक गतिविधियों में भाग न लेना. आजकल बच्चों में आउटडोर गेम्स खेलने की आदत काफी कम हो चुकी है और बच्चे ज्यादातर समय इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के साथ बिताते हैं. इन्हीं कारणों से मोटापा और अन्य बीमारियां बढ़ती जा रही हैं. बढ़ा हुआ वजन बच्चे के आत्मविश्वास को खत्म कर सकता है. इन आसान टिप्स से टीनएजर्स वजन कम करने की कोशिश कर सकते हैं

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज है, तो जरूर खाएं ये 5 फल, नहीं हाई होगा ब्लड शुगर लेवल

टीनएजर्स वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

हेल्थलाइन के अनुसार फिट रहने के लिए आपको शारीरिक गतिविधियों में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए, फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाने से बॉडी कैलोरीज़ अधिक बर्न होती है. आपको ऐसे एक्टिविटीज में भाग लेना चाहिए जो आपको पसंद हो. आप एक्स्ट्रा एक्टिविटी जैसे फुटबॉल, योग, स्विमिंग या डांस भी आजमा सकते हैं. टीनएजर्स अपने आहार और जीवनशैली में बदलाव करके स्वस्थ तरीके से वजन कम कर सकते हैं, जो उनकी बढ़ती उम्र में शरीर को फिट रखने के साथ पोषण प्रदान करते हैं. टीनएजर्स को वजन घटाते समय सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना है कि वे केवल अपने शरीर को सेहतमंद बनाने के लिए यह कर रहे हैं. आपको समझना है कि हर किसी का शरीर अलग तरीके का होता है इसलिए आंख बंद करके किसी को फॉलो ना करें, ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास टूट सकता है.

यह भी पढ़ें: चिलचिलाती धूप में लड़के ऐसे रखें अपनी त्वचा का ख्याल

इन बातों का रखें ध्यान

अन्य लोगों की अपेक्षा में टीनएजर्स को पोषक तत्वों जैसे फॉस्फोरस और कैल्शियम की अधिक आवश्यकता पड़ती है क्योंकि यह उनकी बढ़ती उम्र होती है. टीनएजर्स को अपने आहार में सब्जियां, फल, साबुत अनाज, हेल्दी फैट्स और  प्रोटीन को शामिल करना चाहिए. ये न केवल पौष्टिक होते हैं बल्कि वजन घटाने में भी सहायता करते हैं.

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर