होम /न्यूज /जीवन शैली /Home remedies for chest pain: सीने में दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं 4 घरेलू नुस्खे

Home remedies for chest pain: सीने में दर्द से राहत पाने के लिए अपनाएं 4 घरेलू नुस्खे

छाती में दर्द होने पर अपनाएं यह होम रेमेडीज (image- Canva)

छाती में दर्द होने पर अपनाएं यह होम रेमेडीज (image- Canva)

Home remedies for chest pain. चेस्ट पेन के कारण माइल्ड से लेकर गंभीर तक हो सकते हैं. ऐसे में इसके उपचार के लिए इसके सही ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ऐसा जरूरी नहीं है कि चेस्ट पेन हमेशा किसी गंभीर समस्या के कारण हो.
चेस्ट पेन के सही कारण के बारे में पता होना जरूरी है.
कुछ कंडीशंस में होम रेमेडीज लाभदायक साबित हो सकती हैं.

Home remedies for chest pain. अगर आपको चेस्ट पेन है तो यह आपके लिए चिंता की बात है. कई बार यह दर्द इतनी तकलीफ देने वाली होती है कि इससे तुरंत छुटकारा पाना जरूरी हो जाता है. माइल्ड चेस्ट पेन आमतौर पर गंभीर नहीं होती. लेकिन, गंभीर होने पर तुरंत उपचार जरूरी है. डाइजेस्टिव इशूज जैसे गैस, मसल स्ट्रेन और एंजाइटी के कारण होने वाली असामान्य चेस्ट पेन के उपचार के लिए होम रेमेडीज काम में आ सकती हैं. हालांकि दर्द और अधिक गंभीर कंडिशंस में बीच में अंतर के बारे में बताना आसान नहीं होता. ऐसे में तुरंत मेडिकल अटेंशन की जरूरत होती है. आइए जानें चेस्ट पेन से राहत पाने के लिए 4 प्रभावी होम रेमेडीज कौन से हैं?

चेस्ट पेन से राहत पाने के लिए होम रेमेडीज
मेडिकल न्यूज टुडे के अनुसार कई होम रेमेडीज चेस्ट पेन से राहत पाने में आपकी मदद कर सकती हैं:

बादाम: अगर आपको खाना खाने के बाद हार्ट पेन महसूस हो, तो एसिड रिफ्लक्स को इसके लिए जिम्मेदार माना जा सकता है. ऐसे में आपको बादाम खाने या बादाम मिल्क का सेवन करने से लाभ मिल सकता है.

एप्पल साइडर विनेगर: एसिड रिफ्लक्स के कारण होने वाली हार्ट पेन को दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए आप खाने से पहले या जब दर्द हो, तब एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिला कर पीना चाहिए.

गर्म ड्रिंक्स: गैस और ब्लोटिंग के कारण होने वाली चेस्ट पेन होने पर गर्म ड्रिंक्स लेने से गैस को दूर करने में मदद मिलती है. जिससे सीने में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है और इससे डाइजेशन बूस्ट करने में भी  मदद मिलती है. यह एक बेहतरीन होम रेमेडी मानी जाती है.

हल्दी का दूध: हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जिससे छाती के दर्द के लक्षणों से छुटकारा मिल सकता है. गर्म दूध के एक कप में एक चम्मच हल्दी को मिला कर पीएं. इसके साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल कम होने में भी मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सर्दियों में पिएं इन 5 चीजों का जूस, काबू में रहेगी डायबिटीज
ये भी पढ़ें: Covid-19: खाने के कुछ सामानों पर कई दिनों तक रह सकता है कोविड वायरस, बचाव के लिए रखें ये जरूरी सावधानियां …

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें