होम /न्यूज /जीवन शैली /गुड़हल का फूल होता है बालों के लिए फायदेमंद, जानिए कैसे पहुंचाता है फायदा

गुड़हल का फूल होता है बालों के लिए फायदेमंद, जानिए कैसे पहुंचाता है फायदा

गुड़हल के फूल से मिल सकते हैं बालों को कई फायदे, Image-Canva

गुड़हल के फूल से मिल सकते हैं बालों को कई फायदे, Image-Canva

Hibiscus benefits for hair: गुड़हल का फूल आपके बालों के लिए अत्यंत लाभकारी होता है और यह बिना किसी दुष्प्रभाव के बालों ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

गुड़हल का फूल डैंड्रफ के इलाज में सहायक है.
गुड़हल के फूल में कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं.

Hibiscus benefits for hair: अक्सर आप गुड़हल का फूल अपने घर के आंगन में या पूजा के कामों में देखते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि गुडहल का फूल आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. बालों में रूखापन, डैंड्रफ और दो मुंहे बाल की समस्या आम बात है और इन समस्याओं से आपके बालों को काफी नुकसान पहुंचता है. गुड़हल के फूल से आप इन सारी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. गुड़हल के फूल में अनेक पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों को मुलायम, चमकदार और मजबूत बनाते हैं. इसका उपयोग तेल, हेयर मास्क और शैंपू के रूप में किया जाता है. इसकी पत्तियों से बालों को हाइड्रेट रखने में मदद मिलती है.

गुड़हल का फूल आपके बालों की जड़ों को पोषण देता है जिससे बाल स्वस्थ होते हैं. गुड़हल का फूल आपके बालों के लिए अत्यंत लाभदायक होता है.

गुड़हल के फायदे

मजबूत व लंबे बाल
कामा आयुर्वेदा के मुताबिक गुडहल के फूल में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों को पोषण देते हैं. इसमें विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है जो बालों को घना करने में मदद करती है. इसके तेल और हेयर मास्क से बालों की ग्रोथ बढ़ने के साथ बाल मजबूत होते हैं. जिससे बाल स्वस्थ और लंबे दिखाई देते हैं. 

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे

सॉफ्ट और शाइनी बाल
गुड़हल की पत्तियों में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो बालों को हाइड्रेट रखती हैं और दो मुंहे, रूखे बाल जैसी समस्या से छुटकारा देने में मदद करती है. गुडहल के फूल का इस्तेमाल हेयर कलर के रूप में भी किया जाता है. इसके इस्तेमाल से बालों में अलग चमक दिखाई देने लगती है इससे आपके बाल सॉफ्ट और शाइनी होते हैं.

डैंड्रफ की समस्या में राहत
 गुड़हल, डैंड्रफ से राहत दिलाने में मदद करता है. यह आपके बालों के साथ स्कैल्प का भी ख्याल रखता है. इसके इस्तेमाल से स्कैल्प में खुजली और डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है. मेथी और गुड़हल में एंटी डैंड्रफ गुण होते हैं, इनके पेस्ट को स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है.

इसे भी पढ़ें : इवनिंग पार्टीज़ में दिखना है हॉट तो फॉलो करें अनन्‍या पांडे का ये फैशन स्‍टाइल, यहां देखें फोटोज़

Tags: Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें