होम /न्यूज /जीवन शैली /High Blood Pressure: पानी पीकर भी हाई ब्लड प्रेशर को कर सकते हैं कंट्रोल, जानें क्या है सही तरीका

High Blood Pressure: पानी पीकर भी हाई ब्लड प्रेशर को कर सकते हैं कंट्रोल, जानें क्या है सही तरीका

पानी की सही मात्रा कम कर सकती है हाई ब्‍लड प्रेशर-(Image Canva)

पानी की सही मात्रा कम कर सकती है हाई ब्‍लड प्रेशर-(Image Canva)

Water Can Reduce High Blood Pressure- ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या किसी भी उम्र में हो सकती है लेकिन अधिक उम्र में ये हार्ट ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

पानी पीने से बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन सही रहता है.
पानी बॉडी को रखता है हाइड्रेटेड.
हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए पानी में मिलाएं विटामिन और मैग्‍नीशियम.

Water Can Reduce High Blood Pressure- हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या से हर तीसरा शख्‍स परेशान है. हाई बीपी लोगों की लाइफस्‍टाइल का हिस्‍सा बन गई है जिसे कंट्रोल करने के लिए हेल्‍दी डाइट के साथ मेडिसिन का सहारा भी लेना पड़ रहा है. ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या किसी भी उम्र में हो सकती है लेकिन अधिक उम्र में ये हार्ट प्रॉब्‍लम को बढ़ावा दे सकता है. हाई बीपी को कंट्रोल करने के कई तरीके हैं जिसमें से सबसे जरूरी है हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल.

नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करने से भी हार्ट को हेल्‍दी और तनाव का स्‍तर कम किया जा सकता है. हेल्‍दी डाइट के साथ पानी पीने और हाइड्रेटेड रहने से भी हाई ब्‍लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीने से बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन सही रहता है जिस वजह से हार्ट प्रॉब्‍लम होने के चांसेस कम हो जाते हैं. चलिए जानते हैं हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने के लिए पानी की कितनी मात्रा जरूरी है.

डिहाईड्रेशन और ब्‍लडप्रेशर
ओवरऑल हेल्‍थ के लिए हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है. वेरीवैल हेल्‍थ के अनुसार डिहाईड्रेशन और ब्‍लड प्रेशर के बीच कनेक्‍शन होता है. जब बॉडी ठीक से हाइड्रेटेड होती है तो हार्ट इफेक्टिव तरीके से पंप कर पाता है. जिससे ब्‍लड सर्कुलेशन सही रहता है. डिहाईड्रेशन की स्थिति में हार्ट को पंप करने के लिए काफी एफर्ट लगाना पड़ता हैं जिस वजह ब्‍लड वॉल्‍यूम कम होने लगता है. ब्‍लड वॉल्‍यूम के कम होने पर ब्‍लड प्रेशर और हार्ट रेट दोनों हाई हो जाते हैं.

पानी और हार्ट हेल्‍थ
कार्डियोवैस्‍कुलर हेल्‍थ में सुधार के लिए पर्याप्‍त मात्रा में पानी पीना महत्‍वपूर्ण है. एक अध्‍ययन के अनुसार पानी में कैल्शियम और मैग्‍नीशियम मिलाकर पीने से हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. पानी के माध्‍यम से इन न्‍यूट्रिएंट्स का सेवन करने से बॉडी इन्‍हें आसानी से अब्‍जॉर्ब कर सकती है. पानी में विटामिन और मैग्‍नीशियम के लिए पुदीना,  खीरा, नींबू और जामुन मिलाया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः तेजी से बढ़ रहा मंकीपॉक्स का खतरा, इससे बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए पानी की मात्रा
–  महिलाओं के लिए- महिलाओं को प्रतिदिन लगभग 11 कप या 2.7 लीटर पानी का सेवन करना चाहिए. –  पुरुषों के लिए- पुरुषों को प्रतिदिन 15 कप यानि 3.7 लीटर पानी पीना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 5 बेहतरीन तरीके

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle, Water

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें