Home /News /lifestyle /

high blood pressure patient should avoid these six things in daily diet

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो अचार और मक्खन समेत इन चीजों से करें परहेज

उच्च रक्तचाप के मरीजों को नहीं खानी चाहिए ये 6 तरह की चीजें

उच्च रक्तचाप के मरीजों को नहीं खानी चाहिए ये 6 तरह की चीजें

Diet Tips for High BP: अनहेल्दी खाना, अधिक तनाव और व्यस्त कार्यशैली ही मुख्य रूप से ब्लड प्रेशर के बढ़ने का कारण हैं. बीपी के मरीजों को कॉफी, मक्खन, अचार जैसी चीजों का सेवन अपनी डाइट में से हटा देना चाहिए.

BP Patient Should Avoid Fried Food: चटपटी और तली हुई चीजें जब हमारे सामने आती हैं तो मुंह में पानी आ जाता है. यहां तक कि कुछ ऐसे भी खाद्य पदार्थ हैं जिनका सेवन हम नियमित रूप से करते हैं. जबकि इस तरह के खाद्य जाने-अनजाने हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. विशेषकर कुछ चीजें ब्लड प्रेशर को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होती हैं. अनहेल्दी खाना, अधिक तनाव और व्यस्त कार्यशैली ही मुख्यरूप से ब्लड प्रेशर के बढ़ने का कारण हैं. यह एक ऐसी अवस्था है जिसमें आपकी धमनियों से रक्त के गुजरने के प्रवाह और ब्लड को पम्प करने के लिये दिल के द्वारा लगाई जा रही ताकत पर रक्तचाप यानि ब्लड प्रेशर निर्भर करता है. यानि आपके दिल के द्वारा रक्त को धमनियों में प्रवाह करने हेतु अधिक मेहनत लग रही है तो आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों की श्रेणी में आएंगे.

ये भी पढ़ें:  हाई बीपी से परेशान लोगों के लिए फायदेमंद है तुलसी की चाय, जानें एक दिन में कितनी बार पिएं

उच्च रक्तचाप बन सकता है खतरा
उच्च रक्तचाप को जितना जल्दी पहचान कर इसे नियन्त्रित कर लेंगे उतना ही आपकी सेहत क लिये फायदेमंद साबित होगा.

क्या हैं उच्च रक्तचाप की वजह
रिसर्च के अनुसार उच्च रक्तचाप मुख्य दो प्रकार के होते हैं. पहला प्राथमिक उच्च रक्तचाप दूसरा माध्यमिक उच्च रक्तचाप. इसके मुख्य कारणों की बात करें तो कई बार यह अनुवांशिक भी हो सकता है और कई बार असामान्य जीवन शैली इसका कारण है.

इन लक्षणों को ना करें अनदेखा
यदि आप मोटापे के शिकार हैं तो आप उच्च रक्तचाप से पीड़ित हो सकते है. इसके अलावा अक्सर थका हुआ महसूस करना, अधिक पसीना आना, घबराहट रहना, अचानक परेशान हो जाना, बात बात पर चिड़चिड़ापन महसूस होना, रात को देर तक जागना, नींद न आना, सिरदर्द, नाक से खून आना, छाती में दर्द, चक्कर आना इसके शुरुआती लक्षण हो सकते हैं. उच्च रक्तचाप आपको दिल का मरीज़ भी बना सकता है ऐसे में जल्दी इलाज आपको खतरे से बचा सकता है.

ये भी पढ़ें: 30 से 40 साल वाले पुरुष-महिलाएं अपनाएं ये हेल्दी ईटिंग हैबिट्स, एक्सपर्ट ने बताए क्या खाएं, क्या न खाएं

इन चीजों से कर लें परहेज
अचार

यदि बीपी के मरीज हैं तो अचार का सेवन न के बराबर करें. इसके पीछे दो कारण हैं. पहला अधिक तेल और दूसरा मसालों का अधिक प्रयोग. कोई भी अचार बनाने में नमक का प्रयोग अधिक किया जाता है. ये आपके बढ़े हुए बीपी को और बढ़ा सकता है.

कॉफी
कॉफी में कैफीन नाम का एक उत्तेजक पाया जाता है, जो आपके ब्लड प्रेशर लेवल को बहुत अधिक बढ़ा सकता है. इसमें कैफीन के साथ-साथ शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है. जिसके कारण इसे हाई ब्लड प्रेशर वाले पेशेंट को लेने से मना किया जाता है.

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ
डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों में सोडियम यानी नमक की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो आपके ब्लड प्रेशर के लिए बहुत ही खतरनाक है. अगर आप इस तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो छोड़ दीजिए वरना यह आपके लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं.

प्रोसेस्‍ड मीट
प्रोसेस्ड मीट में सोडियम का लेवल बहुत ज्यादा होता है. क्योंकि इस प्रकार के मीट को तैयार करने के लिए सोडियम की आवश्यकता होती है. इसके अलावा सैंडविच, बर्गर, अचार और ब्रेड जैसी चीजों में सोडियम का लेवल बहुत हाई होता है, जो उच्चतर रक्तचाप के रोगियों के लिए खतरनाक हैं.

पीनट बटर
मूंगफली शरीर में फैट बढ़ाने के लिए जानी जाती है. पीनट बटर में सोडियम की मात्रा अधिक होती है, जिससे बचना चाहिए.

ब्रेड बटर
मक्खन के साथ ब्रेड खाना सभी पसंद करते हैं, लेकिन चूंकि यह मैदे से बना है, यह हमारे शरीर के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि इससे वजन बढ़ सकता है और इसमें चीनी की मात्रा अधिक हो सकती है.

Tags: Eat healthy, Health, Healthy Diet

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर