होम /न्यूज /जीवन शैली /High Uric Acid: जोड़ों में आ रही सूजन को न करें अनदेखा, यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ा सकती है परेशानी

High Uric Acid: जोड़ों में आ रही सूजन को न करें अनदेखा, यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ा सकती है परेशानी

यूरिक एसिड लेवल को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. (Image-Canva)

यूरिक एसिड लेवल को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. (Image-Canva)

High Uric Acid Levels Health Effects: हाइपरयूरिसीमिया बढ़ने की वजहों में हमारी कुछ आहार संबंधी आदतें हैं जिसमें बहुत अध ...अधिक पढ़ें

High Uric Acid Levels Health Effects: हमारा स्वास्थ्य कैसा होगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि हमारी जीवनशैली कैसी है. जीवन जीने के बदलते तरीकों की वजह से हमारे स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ा है. पहले जो समस्याएं कभी कभी सुनाई देती थीं वे अब आम बीमारियां होने लगी हैं. पिछले कुछ वक्त में यूरिक एसिड के केस तेजी से बढ़े हैं और अब यह बीमारी एक आम बीमारी हो गई है. यूरिक एसिड शरीर में एक अपशिष्ट उत्पाद है जो कि हमारे शरीर के ज्वाइंट्स और टिश्यूज में जमा हो जाता है.

शरीर में यूरिक एसिड तब बढ़ने लगती है जब आपकी किडनी शरीर में बनने वाली यूरिक एसिड को पूरी तरह से खत्म करने में सक्षम नहीं होती. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से ज्वाइंट्स में दर्द के साथ दूसरी कई समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं. यूरिक एसिड बढ़ने से पैर में दर्द, एड़ियों में दर्द के अलावा इसमें गांठों में भी सूजन की समस्या होती है.

हाई यूरिक एसिड खतरनाक क्यों है?
यूरिक एसिड हमारे मेटाबॉलिक कार्यों का हिस्सा है लेकिन जिस तरह से हमारी जीवनशैली बदली है और कुछ दवाओं का उपयोग बढ़ा है उससे यूरिक एसिड का स्तर बढ़ना एक सामान्य बात हो गई है. खून में यूरिक एसिड बढ़ने को हाइपरयूरिसीमिया कहा जाता है.

हाइपरयूरिसीमिया बढ़ने की वजहों में हमारी कुछ आहार संबंधी आदतें हैं जिसमें बहुत अधिक मछली का सेवन करना, कॉफी चॉकलेट का सेवन करना, एल्कोहल का इस्तेमाल करना आदि. अगर हम हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो हमें इन सभी पदार्थों का सेवन कम करना होगा.

Arthritis: इन 8 प्रकार की मछलियों के सेवन से कई गुना बढ़ जाता है गठिया का दर्द, हमेशा रखें ध्यान

गठिया के रोग को बढ़ाता है यूरिक एसिड
हाई यूरिक एसिड की वजह से गठिया जैसे रोग काफी तेजी से बढ़ते हैं. गाउट एक प्रकार का सूजन है जो कि जोड़ों में यूरिक एसिड के जमा हो जाने की वजह से होता है. गाउट का इलाज संभव नहीं है इसलिए यह हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक है क्योंकि यह हमारे शरीर के जोड़ों को बहुत नुकसान पहुंचाता है. इससे हमें और भी बीमारियों होने का खतरा बना रहता है.

एसिड स्टोन का कारण बनता है यूरिक एसिड
यूरिक एसिड की बढ़ी हुई मात्रा एक और बीमारी होने का कारण बनती है. यह है यूरिक एसिड स्टोन. ये हल्के और महीन कण होते हैं. इन्हें आमतौर पर एक्सरे में नहीं देखा जा सकता. इनका पता लगाने के लिए आमतौर अल्ट्रासाउंड या फिर सीटी स्कैन की आवश्यकता होती है. जब यह कण शरीर में बढ़ने लगते हैं तो इससे पेशाब का मार्ग बंद होने का भी खतरा बढ़ जाता है. लंबे समय तक बड़े स्टोन होने से यूरेट नेफ्रोलिथियासिस हो सकता है.

किन वजहों से बढ़ता है यूरिक एसिड
हमारी जीवनशैली और खान-पान की बुरी आदतों की वजह से यूरिक एसिड काफी तेजी से बढ़ने लगता है. कई बार एक सीमा से अधिक दवाओं के सेवन से भी यूरिक एसिड बढ़ता है. यदि आप अधिक मोटे हैं और आपका वजन बहुत अधिक और साथ ही आपको डायबिटीज है या फिर गुर्दे की कोई बीमारी है तो आपको समय समय पर अपना चेकअप जरूर कराना चाहिए. आपके शरीर में कुछ अनुवांशिक असामान्यताएं और एंजाइम की कमी भी आपको हाइपरयूरिसीमिया का शिकार बना सकती है. यूरिक एसिड के लेवल का पता आप ब्लड टेस्ट के माध्यम से करा सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें