Smoking के साथ आप लेते हैं गर्म चाय की चुस्कियां! यह जानलेवा बीमारी हो सकती है आपको

Drinking Tea and Smoking Togather Side Effects: अगर आप गर्मा-गर्म चाय और स्मोक एक साथ ले रहे हैं तो इससे आपको ऐसोफैगल कैंसर के होने का पांच गुना तक खतरा बढ़ सकता है. ये न सिर्फ आपके गले को खराब करेगा बल्कि पेट के लिए काफी हानिकारक हो सकता है.

News18Hindi
Updated: March 16, 2019, 1:51 PM IST
Smoking के साथ आप लेते हैं गर्म चाय की चुस्कियां! यह जानलेवा बीमारी हो सकती है आपको
smoking with tea side effects
News18Hindi
Updated: March 16, 2019, 1:51 PM IST
Esophageal cancer: क्या आपको गर्म चाय के साथ स्मोक करने की आदत है? अगर हां तो एक बात जान लें कि आप ऐसा करके अपने गले और पेट दोनों ही को खराब कर रहे हैं. हम सभी जानते हैं कि स्मोक करना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है.

Weight Loss: जिम में Exercise करने के बाद भूख से पेट में दौड़ते हैं चूहे, जानिए क्यों?

अगर आप गर्मा-गर्म चाय और स्मोक एक साथ ले रहे हैं तो इससे आपको ऐसोफैगल कैंसर के होने का पांच गुना तक खतरा बढ़ सकता है. ये न सिर्फ आपके गले को खराब करेगा बल्कि पेट के लिए काफी हानिकारक हो सकता है.



Holi 2019, Holi Recipe: होली में ऐसे बनाएं भांग की ठंडाई, होगी Unlimited मस्ती और धमाल

गर्म चाय ऐसोफैगस टिशू को खराब करती है जिससे आपके शरीर में कई अंदरूनी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. वहीं आगर आप चाय के साथ स्मोक भी कर रहे हैं तो इससे ऐसोफैगस कैंसर होने का खतरा बढ़ सकता है.



हालांकि पहले हुए कई शोधों से पता चला है कि चाय का सेवन आपको ट्यूमर जैसी समस्याओं से बचाता है. लेकिन अगर आप गर्म खाद्य पदार्थ और ड्रिंक्स का सेवन स्मोक के साथ रोज कर रहे हैं और ज्यादा मात्रा में कर रहे हैं तो इससे आपका गले का एसोफैगस खराब होता है.
Loading...

Holi 2019: जानिए बरसाने से लेकर बंगाल तक कैसे मनाते हैं होली का जश्न, दुनिया भर में मशहूर है यहां की होली!

चाय फिर चाहे गर्म हो या ठंडी अगर आप इसे स्मोक करते हुए ले रहे हैं तो ये आपके अंदर ऐसोफैगल कैंसर का खतरा पैदा करेगी. इसलिए गर्म चीज के साथ स्मोक करने से बचें और डाइट पर भी जरूर ध्यान दें.

Pic credit: pexels.com

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...