होम /न्यूज /जीवन शैली /ज्यादा देर तक यूरिन रोकना हो सकता है खतरनाक, बढ़ सकती हैं ये समस्‍याएं

ज्यादा देर तक यूरिन रोकना हो सकता है खतरनाक, बढ़ सकती हैं ये समस्‍याएं

यूरिन को रोकना हेल्‍थ पर डाल सकता है प्रभाव.,image-canva

यूरिन को रोकना हेल्‍थ पर डाल सकता है प्रभाव.,image-canva

यूरिन को अधिक देर तक रोकने की आदत है तो संभल जाइए. यूरिन को रोक कर रखने से कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स का सामना करना पड़ सकत ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

यूरिन को रोकने से किडनी स्‍टोन की समस्‍या हो सकती है.
यूरिन को रोकने से मांसपेशियों में दर्द ऐंठन हो सकती है.
अधिक देर तक यूरिन को रोकने से ब्‍लैडर स्‍ट्रेच होता है.

Side Effect Of Holding Urine– ऑफिस मीटिंग हो या फिर सस्‍पें‍सफुल मूवी, कई लोगों में यूरिन को होल्‍ड यानी रोकने की आदत होती है. इस स्थिति का सामना लोगों को कई बार करना पड़ता है. लेकिन क्‍या आप जानते हैं बार-बार लंबे समय तक यूरिन को रोकना हेल्‍थ के लिए खतरनाक हो सकता है. यूरिन बनना और उसे शरीर से बाहर निकालना एक नेचुरल प्रॉसेस है. इससे शरीर के टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद मिलती है. कुछ लोगों को अधिक यूरिन आती है जिस वजह से उन्‍हें बार-बार सब काम छोड़कर वॉशरूम जाना पड़ता है. लेकिन कई बार स्थिति ऐसी बन जाती है कि व्‍यक्ति को न चाहते हुए भी यूरिन को रोकना पड़ जाता है. कभी-कभी यूरिन को रोकना सामान्‍य है लेकिन यदि अधिक बार यूरिन को रोका जाए तो किडनी  व ब्‍लैडर में इंफेक्‍शन होने की आशंका बढ़ सकती है. चलिए जानते हैं यूरिन को बार-बार रोकने से शरीर को किन समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: स्वाद का सफ़रनामा: दिल और हड्डियों के लिए फायदेमंद अखरोट का है हजारों वर्ष पुराना इतिहास, पढ़ें रोचक बातें

कितनी देर रोकी जा सकती है यूरिन
यूरिन को अधिक देर तक रोके रखना खतरनाक हो सकता है. मेडिकल न्‍यूज टुडे के अनुसार एक हेल्‍दी अडल्‍ट ब्‍लैडर दिन में  लगभग दो कप तक यूरिन को होल्‍ड कर सकता है और बच्‍चा इससे भी कम. वहीं रात के समय लगभग 4 कप यूरिन को रोका जा सकता है. यूरिन को रोकने से ब्‍लैडर में खिंचाव आता है. अधिक खिंचाव आने से ब्‍लैडर बस्‍ट भी हो सकता है. यूरिन को 30 मिनट से अधिक नहीं रोकना चाहिए. ये शरीर के लिए समस्‍याएं पैदा कर सकता है.

दर्द
जो लोग नियमित रूप से यूरिन करने की इच्‍छा को अनदेखा करते हैं उन्‍हें ब्‍लैडर और किडनी में दर्द महसूस हो सकता है. अधिक देर बाद यूरिन करने से मांसपेशियों में भी दर्द और ऐंठन हो सकती है.

किडनी स्‍टोन
जिन लोगों की यूरिन में मिनरल कंटेंट अधिक होता है, उनके द्वारा यूरिन रोकने पर किडनी स्‍टोन की समस्‍या हो सकती है. यूरिन में यूरिक एसिड और कैल्शियम ऑक्‍सालेट जैसे मिनरल होते हैं. जो किडनी में जमा हो सकते हैं और स्‍टोन का कारण बन सकते हैं.

ब्‍लैडर में खिंचाव
अधिक समय और नियमित रूप से यूरिन को रोकने से ब्‍लैडर में खिंचाव हो सकता है. ब्‍लैडर के लिए सामान्‍य रूप से सिकुड़ना और यूरिन पास करना मुश्किल या असंभव हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Roasted Dry Fruits Recipe: विंटर सीजन में बॉडी गर्म रखने के साथ आपको एनर्जी से भर देंगे रोस्टेड ड्राई फ्रूट्स

यूटीआई
यूरिन को अधिक देर तक रोके रहने से यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रेक्‍ट इंफेक्‍शन की समस्‍या हो सकती है. ये इंफेक्‍शन बैक्‍टीरिया की वजह से हो सकता है. इस स्थिति में व्‍यक्ति को यूरिनेशन के दौरान जलन, दर्द और खुजली हो सकती है.
यूरिन को अधिक देर तक रोकना कई समस्‍याओं को बढ़ावा दे सकता है. कोशिश करें कि यूरिन को जल्‍द पास करें. किसी प्रकार का इंफेक्‍शन या समस्‍या आने पर तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें.

Tags: Health, Kidney disease, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें