चिकनगुनिया में मिलेगी राहत, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

कुछ डॉक्टर्स का भी ऐसा मानना है कि चिकनगुनिया से पीड़ित मरीज अगर खाने में संतुलित आहार ग्रहण करे और कुछ आसान घरेलू उपचार और उपायों का सहारा ले तो वो इस बीमारी से आसानी से रिकवर हो सकता है.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 12:00 PM IST
चिकनगुनिया में मिलेगी राहत, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
चिकनगुनिया घरेलू उपाय
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 12:00 PM IST
मच्छरों के काटने से डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. फिलहाल अब तक चिकनगुनिया का कोई शर्तिया इलाज नहीं मिल सका है. हालांकि खानपान और जीवनशैली में छोटे मोटे बदलाव करके आप इस बीमारी से उबार सकते हैं. कुछ डॉक्टर्स का भी ऐसा मानना है कि चिकनगुनिया से पीड़ित मरीज अगर खाने में संतुलित आहार ग्रहण करे और कुछ आसान घरेलू उपचार और उपायों का सहारा ले तो वो इस बीमारी से आसानी से रिकवर हो सकता है. घरेलू नुस्खे बॉडी की इम्युनिटी को बढ़ाते हैं जिससे कि चिकनगुनिया पर काफी हद तक राहत पायी जा सकती है. आइए जानते हैं इसके बारे में...
नीम की पत्तियां:
नीम एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर होता है. चिकनगुनिया के घरेलू उचार में भी यह काफी फायदेमंद है. इसके लिए आप नीम की पत्तियों को पानी में साफ कर इसे बरीक पीस लें. अब इसके जूस को चिकनगुनिया के मरीज को पीने के लिए दें. इससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और वो जल्दी रिकवर कर पाएगा.

दुग्ध उत्पाद:

चिकनगुनिया के मरीजों को दूध और दूध से बनी चीजों का सेवन करना चाहिए. ऐसा करना उनके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है और वो इस बीमारी से जल्दी उबर पाते हैं.

मीठा खाएं:
चिकनगुनिया के मरीजों को खाने में थोड़ा मीठा शामिल करना चाहिए. चॉकलेट में ग्लूकोज की मात्रा होती है जो खाने के बाद तुरंत खून में मिलकर बॉडी को एनर्जी देती है. इससे शरीर थका हुआ भी महसूस नहीं करता है. चिकनगुनिया होने से कई बार लोगों का ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है. इससे मरीज हमेशा थकान महसूस करता है. मीठा खाने से उसे तत्काल ऊर्जा मिलती है.
Loading...

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: July 19, 2019, 11:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...