फटी एड़ियां बनेंगी फूलों सी खूबसूरत, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Cracked Heels: अब आपको अपनी एड़ियां छिपाने की जरूरत नहीं पड़ेगी...

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 8:48 AM IST
फटी एड़ियां बनेंगी फूलों सी खूबसूरत, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे
फटी एड़ियाँ घरेलू नुस्खे
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 8:48 AM IST
Home Remedies For Cracked Heels: 'आपके पांव फूलों से खूबसूरत हैं, इन्हें जमीन पर ना रखिए' पाकीजा फिल्म का यह डायलॉग पैरों की खूबसूरती की एहमियत बयां करने के लिए काफी है. पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अक्सर महिलाएं पार्लर में पैडीक्योर कराती हैं जिसमें हर माह उनके काफी पैसे खर्च होते हैं. लेकिन जब आप खुद की खूबसूरती और देखरेख की हो तो पैसे मायने नहीं रखते. कई बार पार्लर जाने के बाद भी महिलाओं को फटी एड़ियों की शिकायत रहती है. फटी एड़ियां छिपाने के लिए लड़कियां काफी जतन करती हैं. कई बाद तो फटी एड़ियों से खून तक निकलने लगता है. लेकिन क्या आप जानती हैं कि कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी आप फटी एड़ियों से निजात पा सकते हैं.

इस तरह बनाएं फुट मास्क:

एड़ियों को खूबसूरत बनाने और फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए आप घर पर ही फुट मास्क बना सकते हैं. इसके लिए 1 बाल्टी हल्के गुनगुने पानी में 1 टेबलस्पून नमक, आधा कप नींबू का रस, दो टेबलस्पून ग्लिसरीन, दो टीस्पून गुलाबजल डालकर मिक्स कर लें. अब इस पानी में पैरों को डालकर 15-20 मिनट तक बैठ जाएं. इस दौरान झाबे (प्यूमिक स्टोन) लेकर हल्के हाथों से पैरों को साफ करें. आप इस नुस्खे को हफ्ते में दो बार आजमा सकते हैं.

तेल से सॉफ्ट बनेंगी एड़ियां:

फटी हुई एड़ियों को ठीक करने के लिए बादाम या नारियल के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे एड़ियों की त्वचा में नमी आती है और उनका रूखापन जाता रहता है. रात में सोने से पहले इस तेल से मसाज करें और मोज़े पहन लें. इससे कुछ दिनों बाद आपकी एड़ियाँ सोफी हो जाएंगी.

बनाना पैक:
फटी हुई एड़ियों के लिए आप बनाना पैक भी ट्राई कर सकते हैं. एक बड़े बर्तन में केले को डालकर उसे मसल लें. अब एड़ियों को हल्के गर्म पानी से साफ़ कर यह बनाना पैक एड़ियों पर लगा लें. 15 से 20 मिनट तक इसे एड़ियों पर लगा रहने दें इसके बाद गुनगुने पानी से एड़ियों को धो लें.
Loading...

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.
First published: July 23, 2019, 8:22 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...