प्राइवेट पार्ट में खुजली? संक्रमण दूर करने के लिए पुरुष अपनाएं ये घरेलू उपाय

लिंग में खुजली की है समस्या तो करें ये घरेलू उपाय (pic credit: pexels/Anete Lusina)
लिंग में खुजली की है समस्या तो करें ये घरेलू उपाय (pic credit: pexels/Anete Lusina)

संक्रमण की समस्या (Infection) ज्यादातर साफ-सफाई का ख्याल नहीं रखने से होती है. इसके लिए जरूरी है कि नहाते समय अपने जननांगों (Private part) को भी अच्छे से धोना चाहिए...

  • Last Updated: October 25, 2020, 11:31 AM IST
  • Share this:
लिंग में संक्रमण के कई कारण हो सकते हैं. पुरुषों को लिंग में संक्रमण होने के कारण घाव, जलन या खुजली होने लगती है. संक्रमण होने पर डॉक्टर को बताना अत्यंत आवश्यक होता है, लेकिन संक्रमण के शुरुआती लक्षण होने पर कुछ घरेलू उपायों से ही यह समस्या ठीक की जा सकती हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में -

दही से करें संक्रमण का उपचार

दही में अच्छे बैक्टिरिया मौजूद होते हैं, साथ ही इसमें एंटी फंगल गुण भी होते हैं. इसके लिए दही का नियमित सेवन करने से किसी भी तरह का संक्रमण नहीं होता है. यह त्वचा के संक्रमण को दूर करने के साथ ही ठंडक पहुंचाने का कार्य करता है. इसे लेप की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके इस्तेमाल के लिए पहले संक्रमित हिस्से को साफ पानी से अच्छी तरह धोकर साफ कपड़े से पोंछ लें. अब एक कटोरी बैक्टीरिया युक्त दही का लेप लिंग और इसके आसपास के हिस्से पर लगाएं. इसे सूखने तक लगे रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें, चाहे तो इसे लगाए रख सकते हैं. ध्यान रहे इसे सूखने तक कपड़े न पहनें. इस विधि को दिन में दो बार अपनाएं. कुछ ही दिनों में संक्रमण ठीक हो जाएगा.



टी ट्री ऑइल से दूर होगा लिंग का संक्रमण
टी ट्री ऑइल में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. इससे लिंग या शरीर पर होने वाले किसी भी तरह के संक्रमण दूर हो जाते हैं. लिंग को पहले अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. इस पर टी ट्री ऑयल से हल्के हाथों से मसाज करें. ध्यान रहे इसे रगड़ना नहीं है. तेल को सूखने तक कपड़े न पहनें. नियमित रूप से इस प्रक्रिया को दो से तीन बार आजमाएं, संक्रमण से जल्द ही छुटकारा मिलेगा.

सेब का सिरका है बेहतर नुस्खा

myUpchar के अनुसार, वास्तव में सेब का सिरका त्वचा की किसी भी तरह की समस्या के लिए बेहतर दवा है. जितनी इसकी गंध खराब लगती है, यह उतना ही फायदेमंद होता है. लिंग के संक्रमण को दूर करने के लिए भी सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है. लिंग को अच्छी तरह धोकर सूखाकर इस पर सेब का सिरका लगा लें. सूखने तक ऐसे ही रहने दें. इस समय कपड़े न पहनें. ध्यान रखें कि सेब का सिरका सीधे इस्तेमाल नहीं करना है. इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर ही इसे लगाना चाहिए, नही तो जलन हो सकती है. इस नुस्खे को दिन में दो बार अपना सकते हैं. सेब का सिरका लगाने पर जिन्हें तेज जलन हो रही हो, वे लोग तुरंत ही साफ पानी से धो लें और आगे इस उपाय को बिल्कुल भी न अपनाएं.

साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

myUpchar के अनुसार, संक्रमण की समस्या ज्यादातर साफ-सफाई का ख्याल नहीं रखने से होती है. इसके लिए जरूरी है कि नहाते समय अपने जननांगों को भी अच्छे से धोना चाहिए. यह भी ध्यान रखें कि अंडरवियर गीले न हों और जननांगों को सूखा रखने की कोशिश करें. लिंग में ज्यादा समय तक नमी के कारण भी संक्रमण होने की समस्या होती है. साथ ही कोशिश करें कि ढ़ीले कपड़े ही पहनें, जो आरामदायक हो. (अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, लिंग में खुजली का घरेलू उपाय पढ़ें।) (न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।)

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज