होम /न्यूज /जीवन शैली /इन मामूली चीजों से जड़ से खत्म करें पुरानी कब्ज, पाइल्स से भी मिलेगा छुटकारा

इन मामूली चीजों से जड़ से खत्म करें पुरानी कब्ज, पाइल्स से भी मिलेगा छुटकारा

कब्ज से बचाव के उपाय ( image-canva)

कब्ज से बचाव के उपाय ( image-canva)

constipation problems: कब्ज बहुत ही खराब बीमारी है. यह कहीं भी असहजता की स्थिति में ला सकती है. कब्ज के कारण बवासीर या ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

कब्ज के मरीजों को छाछ, दही, किमची आदि प्रोबायोटिक फूड का सेवन करना चाहिए
कब्ज से पीड़ित व्यक्ति अगर कार्बोनेटेड पानी पीएं तो उसे फायदा पहुंचेगा
सेनाय के पत्ते हर्बल लेक्सेटिव का काम करते हैं

Constipation increase risk of piles: कॉन्स्टिपेशन या कब्ज आम बीमारी बनती जा रही है. अधिकांश लोग इसके शिकार होते जा रहे हैं. कब्ज के लिए खान-पान और आधुनिक जीवनशैली जिम्मेदार है. हालांकि कुछ मेडिकल कंडीशन में भी कब्ज की बीमारी हो सकती है. हम क्या खाते हैं और क्या नहीं खाते हैं, इसपर कब्ज की निर्भरता है. कॉन्स्टिपेशन के कारण व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता प्रभावित होती है. कब्ज के कारण स्टूल हार्ड हो जाता है जिसे पास करने में बहुत दिक्कत होती है. इससे कमर के निचले हिस्से में बहुत जोर लगाना पड़ता है जिसके कारण पाइल्स या बवासीर की बीमारी हो जाती है जो और ज्यादा परेशानी का सबब है. इसलिए कब्ज को हटाना बहुत जरूरी है. आइए जानते हैं कब्ज को दूर भगाने के आसान उपाय.

इसे भी पढ़ें-8 मिनट में हार्ट फेल्योर का पता चलेगा, वैज्ञानिकों ने खोजी नई तकनीक

कब्ज से छुटकारा पाने के आसान उपाय

  1. शरीर में पानी की कमी न होने दें-मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक कब्ज से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है पर्याप्त मात्रा में पानी पीना. रिपोर्ट के मुताबिक कब्ज से पीड़ित व्यक्ति अगर कार्बोनेटेड पानी पीएं तो उसे फायदा पहुंचेगा. इससे शरीर को हाइड्रेट करने में मदद मिलेगी और कब्ज से राहत मिलेगी.
  2. सेनाय के पत्ते-पीले रंग के फूलों वाला यह एक पौधा है जिसके पत्ते में अनेक प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक सेनाय के पत्ते हर्बल लेक्सेटिव का काम करते हैं. इसमें मौजूद ग्लाइकोसाइड आंत की नर्व को सक्रिय करता है जिससे कब्ज से राहत मिलती है.
  3. फलीदार सब्जी- कब्ज से छुटकारा पाने के लिए फाइबरयुक्त आहार लेना फायदेमंद होता है. इसके लिए हरी पत्तीदार और फलीदार सब्जियों का सेवन करें. घीया, भिंडी, ब्रोकली, बींस, गाजर, चुकंदर, अलसी, फ्रोजन मटर, राजमा आदि में डाइट्री फाइबर होता है जो कब्ज को ठीक करने में बहुत फायदेमंद है.
  4. कॉफी पीएं-कब्ज के पुराने मरीजों के लिए कॉफी पीना फायदेमंद होता है. कॉफी में मौजूद कैफिन डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए जरूरी केमिकल को सक्रिय कर देता है जिसके कारण छोटी आंत का मूवमेंट तेज हो जाता है. इससे बाथरूम जाने की तलब लगती है और पेट साफ रहता है. कॉफी में सॉल्यूबल फाइबर भी होता है जो कब्ज से राहत दिलाता है.
  5. प्रोबायोटिक फूड-कब्ज के मरीजों को छाछ, दही, किमची आदि प्रोबायोटिक फूड का सेवन करने से राहत मिलती है. प्रोबायोटिक फूड में लाखों की संख्या में गुड बैक्टीरिया होते हैं जो आंत में पाचन संबंधी रसायनों का निर्माण करते हैं. इससे भोजन का पाचन सही से होता है कॉन्स्टिपेशन की शिकायत दूर होती है.

6. एक्सरसाइज करना न भूलें-एक्सरसाइज से सिर्फ बॉडी ही नहीं मजबूत होती बल्कि इससे कॉन्स्टिपेशन की समस्या भी दूर होती है. एक रिसर्च के मुताबिक गतिहीन जीवनशैली कब्ज का कारण बनती है इसलिए एक्सरसाइज से शरीर के सभी अंगों में मूवमेंट होती है जो कब्ज को भगाने के लिए जरूरी है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें