होम /न्यूज /जीवन शैली /हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 5 बेहतरीन तरीके, नहीं पड़ेगी दवाइयों की जरूरत !

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये 5 बेहतरीन तरीके, नहीं पड़ेगी दवाइयों की जरूरत !

हेल्दी डाइट लेने से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है.

हेल्दी डाइट लेने से भी ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है.

ब्लड प्रेशर हाई रहने से हार्ट से संबंधित कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए ब्लड प्रेशर को लेकर सावधानी बरतन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

ज्यादा तनाव लेना भी ब्लड प्रेशर बढ़ा देता है. ऐसे में तनाव मुक्त रहें.
स्मोकिंग और एल्कोहल छोड़ने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है.

How to Control High Blood Pressure: आज के दौर में बड़ी संख्या में लोग हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं. इसे हाइपरटेंशन भी कहा जाता है. सामान्य ब्लड प्रेशर 80 से 120 के बीच होता है. जब यह 120 से ऊपर चला जाता है, तो हाई बीपी की समस्या हो जाती है. इस बीमारी को ‘साइलेंट किलर’ कहा जाता है क्योंकि इसके शुरुआती लक्षण नजर नहीं आते हैं. ब्लड प्रेशर हाई होने से हमारे हार्ट पर दबाव काफी बढ़ जाता है, जो हार्ट अटैक की वजह भी बन सकता है. इसके अलावा भी यह परेशानी हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित करती है. किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए आपको ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखना चाहिए. बिना दवाइयों के भी कुछ तरीके अपनाकर इसे कंट्रोल किया जा सकता है.

हर दिन एक्सरसाइज करें
हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक हर दिन 30 से 60 मिनट तक एक्सरसाइज करने से ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है. इससे आपका मूड बेहतर होता है और डायबिटीज का हार्ट डिजीज का खतरा कम हो जाता है. स्वस्थ लोगों को भी एक्सरसाइज को अपने शेड्यूल में शामिल करना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है मॉर्निंग वॉक

हेल्दी डाइट लेना जरूरी
माना जाता है कि हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए डाइट में साबुत अनाज, फल, सब्जी, लो फैट डेरी प्रोडक्ट, मीट, फिश और नट्स को शामिल करना चाहिए. ज्यादा मीठे फूड से बचना चाहिए. इसके अलावा सोडा और जूस का सेवन कम कर देना चाहिए. पोषक तत्वों से भरपूर हेल्दी डाइट लेनी चाहिए.

नमक कम से कम खाएं
हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को नमक कम से कम खाना चाहिए. इससे आपको काफी हद तक राहत मिलेगी. खाने में नमक के बजाय बिना नमक वाले मसाले एड कर सकते हैं. इसके अलावा ज्यादा नमक वाले स्नैक्स और फास्ट फूड से भी बचना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः देश में घट रहा ब्रेस्ट कॉस्मेटिक सर्जरी का ट्रेंड ! लिपोसक्शन का क्रेज बढ़ा

वजन को रखे कंट्रोल और तनाव मुक्त रहें 
अगर आप अपने वजन को कंट्रोल रखेंगे या फिर ज्यादा वजन को कम करने की कोशिश करेंगे तो हाइपरटेंशन की परेशानी से काफी हद तक राहत मिलेगी. मोटापे की वजह से ब्लड प्रेशर समेत कई परेशानियां हो सकती हैं. इसलिए वजन कम करने के लिए हेल्दी तरीके अपनाएं. आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्यादा तनाव लेना भी ब्लड प्रेशर बढ़ा देता है. ऐसे में तनाव मुक्त रहें.

स्मोकिंग और एल्कोहल छोड़ दें
स्मोकिंग करने से आपका ब्लड प्रेशर हाई हो जाता है. स्मोकिंग करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. स्मोकिंग छोड़ने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है. इसके अलावा एल्कोहल का सेवन भी ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है. इसलिए इसे भी छोड़ दें.

Tags: Health, Hypertension, Lifestyle, Trending news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें