Home /News /lifestyle /

home remedies to prevent wart in hindi

क्या मस्से खत्म करने में कारगर है लहसुन? जानें किस वजह से होती है यह समस्या

मस्सों के लिए तमाम लोग घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. (image-canva)

मस्सों के लिए तमाम लोग घरेलू नुस्खे अपनाते हैं. (image-canva)

मस्से पूरे शरीर पर कहीं भी हो सकते हैं. इसका मुख्य कारण एचपीवी वायरस होता है. वैसे तो मस्से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, लेकिन इससे लुक बिगड़ सकता है. कई लोग इससे छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाते हैं.

हाइलाइट्स

लहसुन में मौजूद एंटीफंगल गुण मस्से से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं.

Home Remedies for Wart: स्किन पर कई तरह की एलर्जी और इंफेक्शन जैसी परेशानियां हो सकती हैं, जिनका कोई विशेष कारण नहीं होता. ऐसी ही एक समस्या मस्से की होती है, जो शरीर को कोई खास नुकसान नहीं पहुंचाते. हालांकि इससे आपका लुक काफी प्रभावित हो सकता है. मस्से का सबसे बड़ा कारण ह्यूमन पेपिलोमा वायरस होता है, जो त्वचा को प्रभावित करने के लिए जिम्मेदार होता है. मस्से स्किन में उभरे हुए छोटे-छोटे दानों की तरह दिखाई देते हैं. मस्सा शरीर की स्किन में कहीं भी हो सकता है. आमतौर पर यह खुद ही ठीक हो जाता है लेकिन कई बार इसे ठीक होने में सालों भी लग सकते हैं. मस्सों में लापरवाही करने पर एक जगह होने के बाद उसके आसपास भी उभरने लगते हैं. मस्सों को ठीक करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं रसोई की कुछ चीजें ही काफी होती हैं. ऐसे कुछ घरेलू उपाय जान लेते हैं.

यह भी पढ़ेंः बारिश के मौसम में कैसा हो डाइट प्लान? डाइटिशियन से जानें हेल्दी रहने के टिप्स

सेब का सिरका
हेल्थलाइन के अनुसार
 एप्पल साइडर विनेगर में नेचुरल एसिड और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो एचपीवी से लड़ने में मदद करते हैं. एक कटोरी में दो चम्मच सेब का सिरका लें और उतनी ही मात्रा में पानी मिलाएं. सिरके और पानी के मिश्रण को कॉटन बॉल की मदद से मस्से पर लगाएं और पट्टी से ढक लें.

लहसुन
लहसुन मस्सों के लिए एक कारगर दवाई है. लहसुन में मौजूद एंटीफंगल गुण मस्से से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. एक लौंग और लहसुन को पीसकर रस को थोड़ी सी मात्रा में मस्सों पर लगा लें और ढक लें. तीन चार हफ्तों तक ऐसा लगातार करें. कुछ ही दिनों में फर्क दिखना शुरू हो सकता है.

आलू
आलू का रस स्किन से दाग धब्बे और मस्से हटाने में फायदेमंद होता है. आलू को काटकर आलू का रस सीधे मस्सों पर दिन में एक से दो बार लगा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के इन नुस्खों से बिना दवा खाए छुमंतर हो जाएगा बुखार…!

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर