Home /News /lifestyle /

home remedy for foot swelling pra

पैरों में हो जाती है सूजन तो इन 6 नेचुरल उपायों से पाएं आराम

शरीर में पोटैशियम की कमी से भी पैरों में सूजन हो सकती है. Image : Canva

शरीर में पोटैशियम की कमी से भी पैरों में सूजन हो सकती है. Image : Canva

जब टिश्यू में लिक्विड जमा हो जाता है तो उसे 'एडिमा' कहा जाता है और ये ही पैरों के फूलने की वजह होती है. इससे राहत पाने के लिए आप कुछ बहुत ही सिंपल और नेचुरल उपायों को फॉलो करें.

हाइलाइट्स

शरीर में पानी की कमी से भी पैरों में सूजन होने लगती है.
आप अपने डाइट में मैग्‍नीशियम रिच फूड को शामिल करें.

Home Remedy For Foot Swelling: अगर आपके पैरों में रह रहकर सूजन हो जाती है लेकिन इनमें दर्द नहीं रहता तो ये एक कॉमन समस्‍या है. आमतौर ये समस्‍या उन लोगों में देखने को मिलती है जो किसी मेडिकल कंडिशन में हैं या जिनका वजन अधिक हो गया है. प्रेग्नेंसी के दौरान भी महिलाओं के पैरों में सूजन आ जाती है. इसके अलावा गलत साइज के जूते या कुछ लाइफस्‍टाइल की वजह से भी पैरों में सूजन हो सकता है. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, जब टिश्यू में लिक्विड जमा हो जाता है तो उसे ‘एडिमा’ कहा जाता है और ये ही पैरों के फूलने की वजह होती है. यह दर्दरहित होता है और अपने आप ही ठीक भी हो जाता है. लेकिन कई बार ये मुश्किल पैदा कर सकता है.

पैरों की सूजन कम करने का नेचुरल तरीका

रोज पिएं 8 से 10 गिलास पानी
शरीर में पानी की कमी से भी पैरों में सूजन की समस्या होने लगती है. लेकिन जब आप दिन में लगभग 8 से 10 गिलास पानी पीते हैं तो इससे शरीर हाईड्रेट रहता है और सूजन ठीक हो जाती है.

यह भी पढ़ेंः लिवर को हेल्दी रखने के लिए इन चीजों का करें सेवन, मिलेंगे गज़ब के फायदे

 कम्‍प्रेस्‍ड मोजे का इस्‍तेमाल
आप एक कंप्रेस्‍ड सॉक्‍स खरीदें और इसे कुछ घंटे पैरों में पहन कर रखें. इसे आप ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. इसके पहनने से पैरों में ब्‍लड फ्लो अच्‍छा रहता है और सूजन कम हो जाती है.

पैरों को रखें तकिए पर
अगर आप घंटों खड़े होकर काम कर रहे हैं और पैरों में सूजन हो गई है तो आप बेड पर लेट जाएं और पैरों को कुशन या तकिए की मदद से थोड़ा उठाकर रखें. ऐसा करने से पैरों का सूजन ठीक होने लगेगा.

मैग्‍नीशियम रिच फूड
आप अपने डाइट में मैग्‍नीशियम रिच फूड को शामिल करें. इसके लिए आप काजू, बादाम, ब्रोकोली, डार्क चॉकलेट आदि को डाइट में शामिल करें.

यह भी पढ़ेंः डिनर में भूलकर भी न खाएं ये 5 फूड्स वरना हो जाएंगे बीमार

वजन करें कम
वजन बढ़ने से ब्‍लड फ्लो में परेशानी आती है. इस वजह से कई बार पैरों में स्‍वेलिंग की परेशानी हो जाती है.

डाइट में शामिल करें पोटैशियम
कई बार शरीर में पोटैशियम की कमी की वजह से भी पैरों में सूजन की अवस्‍था आ आती है. ऐसे में डाइट में केला, स्‍वीट पोटैटो आदि को शामिल करें.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर