नपुंसकता दूर करने का ये है होम्योपैथिक इलाज, जानें इसके बारे में सबकुछ

नपुंसकता (Impotency) और शीघ्रपतन जैसी समस्याएं कई लोगों की जिंदगी को फीका कर देती हैं. हालांकि, इन समस्याओं के अब हर जगह इलाज (Treatment) उपलब्ध हैं.
नपुंसकता (Impotency) और शीघ्रपतन जैसी समस्याएं कई लोगों की जिंदगी को फीका कर देती हैं. हालांकि, इन समस्याओं के अब हर जगह इलाज (Treatment) उपलब्ध हैं.

नपुंसकता (Impotency) और शीघ्रपतन जैसी समस्याएं कई लोगों की जिंदगी को फीका कर देती हैं. हालांकि, इन समस्याओं के अब हर जगह इलाज (Treatment) उपलब्ध हैं.

  • Last Updated: October 12, 2020, 3:00 PM IST
  • Share this:


सामाजिक कारणों के चलते कई लोग अपनी गुप्त समस्या के बारे में खुले तौर पर चर्चा नहीं कर पाते हैं. क्योंकि इससे उन्हें उपाय मिलने के बजाए सामाजिक बहिष्कार का डर बना रहता है. नपुंसकता (Impotency) और शीघ्रपतन जैसी समस्याएं कई लोगों की जिंदगी को फीका कर देती हैं. हालांकि, इन समस्याओं के अब हर जगह इलाज उपलब्ध हैं. इस समस्या का होम्योपैथी (Homeopathy) में बेहतर इलाज उपलब्ध है. आइए जानते हैं कि यह समस्याएं क्यों होती हैं और होम्योपैथी में इनके लिए किन दवाओं का इस्तेमाल किया जा सकता है.

नपुंसकता के कारण



नपुंसकता संबंधी समस्याओं का सबसे बड़ा कारण लाइफस्टाइल का बिगड़ना है. आजकल अधिकतर पुरूष स्मोकिंग और शराब पीने के आदि हो गए हैं, जिसके कारण उनमें यह समस्या देखी जा रही है. दरअसल कोई भी नशा काम वासना को कम कर देता है. यही नहीं दिनचर्या में अच्छी डाइट की कमी भी इसका एक कारण माना जा सकता है.
एग्नस कास्ट क्यू

यदि किसी पुरुष में नपुंसकता की समस्या है और साथ ही नींद के दौरान वीर्य स्खलन होता है तो इनके लिए एग्नस कास्ट क्यू सबसे कारगर होम्योपैथिक दवा हैं. सुबह और शाम पानी के साथ 10 बूंदों का सेवन करें, कुछ ही दिनों में फायदा हो जाएगा.

कोनियम 200 दवा से उपचार

myUpchar के अनुसार, यदि किसी पुरुष में कामेच्छा प्रबल हो, लेकिन उनकी शक्ति कमजोर होती है. इसके अतिरिक्त जिन्हें शीघ्रपतन की समस्या है. ऐसे व्यक्ति के लिए यह दवा लाभप्रद होती है. इससे व्यक्ति की कमजोरी दूर होने के साथ ही शीघ्रपतन की समस्या भी दूर होती है. सुबह इस दवा की 2-3 बूंदें आधी कप पानी के लेते रहें.

कैलेडियम है प्रभावी दवा

किसी भी तरह का नशा व्यक्ति में नपुंसकता का कारण बनता है. ऐसे में इन्हें कैलिडियम नामक होम्योपैथिक दवा लेना चाहिए. जो काम वासना के लिए अधिक उत्तेजित नहीं होते हैं, उनके लिए यह दवा सबसे कारगर होती है.

सेलेनियम 

जिन्हें यौन संबंध के बाद थकान, चिड़चिड़हट या नींद के दौरान स्खलन हो जाना आदि लक्षण हों तो ऐसे में सेलेनियम होम्योपैथिक दवा काफी असरदार होती है. इस दवा के इस्तेमाल से व्यक्ति को कामेच्छा के दौरान ऐसी किसी भी प्रकार की परेशानी कम होने लगेगी. इसके अतिरिक्त यह दवा सेक्स के बाद राहत दिलाने का काम करेगी. साथ ही नींद के दौरान वीर्य स्खलन जैसी कोई भी समस्या नहीं होगी.

लाइकोपोडियम 

सेक्स के दौरान शक्ति बढ़ाने के लिए चिकित्सक द्वारा यह दवा दी जाती है. इसके अतिरिक्त, जिन्हें शीघ्रपतन या कमजोरी को दूर करने के लिए भी यह दवा ली जा सकती है. जो लोग ज्यादा बार हस्तमैथुन करते हैं, उन्हें भी नपुंसकता जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. यह दवा इन सभी परेशानियों में मददगार होती है. इस दवा के उपयोग से व्यक्ति की शक्ति बढ़ने के साथ ही नपुंसकता में कमी होने पर सेक्स लाइफ अच्छी होगी.

नक्स वोमिका

myUpchar के अनुसार, यह दवा  यौन जीवन को बेहतर बना सकती है. होम्योपैथिक डॉक्टरों द्वारा नपुंसकता के छोटी से बड़ी परेशानियों में इलाज करने के लिए नक्स वोमिका दवा लेने की सलाह दी जाती है. यही नहीं दिन प्रतिदिन की व्यस्तता के चलते तनाव दूर करने में भी यह दवा बेहद कारगर होती है. अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, नपुंसकता क्या है, इसके प्रकार, लक्षण, बचाव, परिक्षण, इलाज और दवा पढ़ें. न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं. सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है. myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं.

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज