हॉट योगा करने से कम होंगी ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याएं

News18Hindi
Updated: September 7, 2019, 11:57 AM IST
हॉट योगा करने से कम होंगी ब्लड प्रेशर से जुड़ी समस्याएं
हॉट योगा एक मॉर्डन प्रैक्टिस है. 90 मिनट के इसके एक सत्र में 26 जटिल आसन और दो प्राणायाम शामिल होते हैं

हॉट योगा एक मॉर्डन प्रैक्टिस है. 90 मिनट के इसके एक सत्र में 26 जटिल आसन और दो प्राणायाम शामिल होते हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 7, 2019, 11:57 AM IST
  • Share this:
जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की शिकायत है उनके लिए शोधकर्ताओं ने एक राम बाण इलाज ढूंढ लिया है. अपनी शोध में शोधकर्ताओं ने पाया कि हॉट योगा करने से एडल्ट या स्टेज 1 हाइपरटेंशन वाले वयस्कों का ब्लड प्रेशर कम होता है.

अमेरिका में हाइपरटेंशन 2019 साइंटिफिक सेशन के दौरान अपने अध्ययन पेश करते हुए शोधकर्ताओं ने कहा कि नियमित और नॉर्मल योगा करने से भी ब्लड प्रेशर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, लेकिन पॉट योगा के प्रभाव को लेकर कम अध्ययन हुए हैं.

टेक्सास स्टेट यूनिवर्सिटी के असिस्टेंट प्रोफेसर स्टैशी हंटर ने कहा कि हमारे अध्ययन में हमने पाया कि मेडिकेशन के बिना भी हॉट योगा से ब्लड प्रेशर के खतरे को कम किया जा सकता है. हॉट योगा एक मॉर्डन प्रैक्टिस है. 90 मिनट के इसके एक सत्र में 26 जटिल आसन और दो प्राणायाम शामिल होते हैं. और इसकी खास बात है कि यह एक ऐसे कमरे में होता है, जहां का तापमान 40 डिग्री सेंटीग्रेड या उससे ऊपर रखा जाता है और वहां की आर्द्रता 50 प्रतिशत के आसपास होती है. शायद इस आसनों को करते समय या इन्हें करने के पश्चात इस होने वाले गर्म तापमान के कारण ही इसे हॉट योगा कहा जाने लगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2019, 11:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...