होम /न्यूज /जीवन शैली /एडेड शुगर का अधिक सेवन सेहत को पहुंचाता है नुकसान, वजन बढ़ने के साथ दिल भी हो सकता है बीमार

एडेड शुगर का अधिक सेवन सेहत को पहुंचाता है नुकसान, वजन बढ़ने के साथ दिल भी हो सकता है बीमार

एडेड शुगर सेहत को पहुंचाती है कई तरह से नुकसान.

एडेड शुगर सेहत को पहुंचाती है कई तरह से नुकसान.

कई लोग ऐसे होते हैं, जिनके भोजन में किसी ना किसी रूप में मीठी चीजें ज़रूर शामिल होती हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

एडेड शुगर युक्त फूड्स, ड्रिंक्स में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है.
चीनी के अधिक सेवन से दांतों में सड़न हो सकती है, जिससे कैविटी का विकास होता है.

Sugar Side Effects: कई लोग होते हैं, जिन्हें मीठा खाना बेहद पसंद होता है. ऐसे लोग मीठा देखते ही खाने के लिए ललच उठते हैं. उनके भोजन में किसी ना किसी रूप में मीठी चीजें ज़रूर शामिल होती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि अधिक चीनी का सेवन सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है? शुगर या शर्करा एक प्रकार का सिंपल कार्बोहाइड्रेट है, जो कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में स्वाभाविक रूप से मौजूद होता है. साथ ही इन्हें कुछ फूड्स और ड्रिंक्स में ऊपर से भी एड किया जाता है. आइए जानते हैं बहुत अधिक एडेड शुगर युक्त फूड्स, ड्रिंक्स के सेवन से क्या-क्या स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

कई फूड्स में नेचुरली मौजूद होती है शुगर

मेडिकलन्यूजटूडे में छपी एक खबर के अनुसार, कई खाद्य पदार्थों जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स, सब्जियां, फलों आदि में स्वाभाविक रूप से शर्करा मौजूद होती है. इन खाद्य पदार्थों में में मौजूद शर्करा ही इन्हें मीठा स्वाद देती है. ऐसे में यह बेहद ज़रूरी है कि लोग अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करें. इनमें कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं. आजकल, अनाज, केक, पैकेज्ड फूड और ड्रिंक्स में एडेड शुगर होता है. ये शुगर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती है.

इसे भी पढ़ें: चाय में चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये चीजें, मीठेपन के साथ सेहत को भी होगा लाभ

एडेड शुगर सेहत को कैसे पहुंचाती है नुकसान

पोषक तत्वों की होती है कमी
किसी भी फूड, ड्रिंक में शुगर एड करने से इसमें सिर्फ कैलोरी की मात्रा बढ़ती है. इसमें कोई भी न्यूट्रिशनल बेनिफिट्स शामिल नहीं होते हैं. शरीर आमतौर पर इन खाद्य और पेय पदार्थों को जल्दी से पचा लेता है, जिसका मतलब है कि ये ऊर्जा के अच्छे सोर्स नहीं हैं. जिन फूड्स में नेचुरली शुगर होती है, उन्हें शरीर स्लो रेट से पचाती है, जिससे शरीर को ऊर्जा भी प्राप्त होता है. इस तरह के फूड्स में अन्य पोषक तत्व जैसे फाइबर, मिनरल्स, कई तरह के विटामिंस भी शामिल होते हैं. बेहतर है कि आप ताजे फल, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि का सेवन करें ना कि पैक्ड जूस पिएं.

बढ़ सकता है वजन
यदि आप हद से ज्यादा डायटरी शुगर का सेवन करते हैं, तो आपका वजन भी बढ़ सकता है. कई शुगरी फूड्स और ड्रिंक्स में कैलोरी की बहुत अधिक मात्रा होती है, ऐसे में इनका प्रतिदिन अधिक मात्रा में सेवन करने से आपका वजन बढ़ा सकता है. चूंकि, शरीर आमतौर पर अतिरिक्त शर्करा वाले उत्पादों को अधिक तेजी से पचाता है, ऐसे में बहुत देर तक भूख को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं. इससे आप अधिक खाते हैं और शरीर में कैलोरी की ज्यादा मात्रा जाती है.

इसे भी पढ़ें: भारत में पैदा हुई शक्कर, सैकड़ों सालों बाद ‘चीनी’ बनकर वापस आई, बड़ा ही रोचक है इसका इतिहास

डायबिटीज होने का रिस्क बढ़ाए
शुगर युक्त ड्रिंक्स के अधिक सेवन से टाइप 2 डायबिटीज होने का रिस्क बढ़ सकता है. हालांकि, चीनी के अधिक सेवन से डायबिटीज नहीं होती है. यदि आप हाई-कैलोरी डाइट लेते हैं, तो टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना रहती है. हालांकि, ज्यादातर मामलों में, उच्च चीनी वाले आहार में कैलोरी अधिक होती है. इससे मधुमेह होने का भी खतरा बढ़ सकता है. खासकर, उन लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए.

हार्ट के लिए ठीक नहीं एडेड शुगर
हाई-शुगर डाइट दिल के लिए ठीक नहीं होता है. इससे हार्ट डिजीज होने की संभावना भी बढ़ जाती है. आप उन फूड्स का सेवन करें, जिसमें शुगर प्राकृतिक रूप से मौजूद हो ना कि एडेड शुगर शामिल हो. शुगर युक्त ड्रिंक्स भी हृदय रोग के खतरे को बढ़ाते हैं. ऐसा इसलिए, क्योंकि इनमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है.

दांतों में होती है कैविटी की समस्या
चीनी के सेवन से दांतों में सड़न हो सकती है, जिससे कैविटी का विकास हो सकता है. चीनी खाने के बाद, मुंह में बैक्टीरिया दांतों पर प्लाक की एक पतली परत बनाते हैं. ये बैक्टीरिया खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में मौजूद शर्करा के साथ प्रतिक्रिया करते हैं. यह प्रतिक्रिया एक एसिड को रिलीज करती है, जो दांतों को नुकसान पहुंचा सकती है. ऐसे में कम से कम एडेड शुगर का सेवन करना चाहिए. उन फूड्स और ड्रिंक्स का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, जिनमें शुगर नेचुरली मौजूद होती है. किसी भी फूड प्रोडक्ट्स को खरीदते समय उसका लेवल पढ़ लें, कहीं उसमें एडेड शुगर तो नहीं. अधिक मात्रा में मीठे का सेवन हार्ट डिजीज, वजन बढ़ना, डायबिटीज आदि को बढ़ावा दे सकता है.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें