होम /न्यूज /जीवन शैली /वेट लॉस के लिए कितनी कारगर है लेमन टी? जानिए कैसे लगेगी बढ़ते वजन पर लगाम

वेट लॉस के लिए कितनी कारगर है लेमन टी? जानिए कैसे लगेगी बढ़ते वजन पर लगाम

वेट लॉस के लिए लेमन टी कारगर होती है.Image Canva

वेट लॉस के लिए लेमन टी कारगर होती है.Image Canva

अगर वजन कम करने के लिए आप कई तरीके अपना चुके हैं तो एक बार लेमन टी का प्रयोग करके देख सकते हैं. इन दिनों वजन कम करने के ...अधिक पढ़ें

Weight Loss Drink– डाइट और एक्सरसाइज नियमित करने से ही वजन कम करने में मदद मिल सकती है.  इसके लिए कई बदलाव अपने लाइफस्टाइल में करने पड़ते हैं. बहुत से लोग सुबह सुबह हर्बल ड्रिंक्स और कई तरह की चाय को पीना भी शुरू कर देते हैं ताकि उनका मेटाबॉलिज्म तेज हो सके और वह वजन कम करने में मदद पा सकें. ऐसी ही ड्रिंक्स में से एक है लेमन टी.  लेमन टी को अक्सर वजन कम करने  के लिए जाना जाता है. वैसे तो नींबू को वजन कम करने वाले इंग्रेडिएंट के रूप में अब ज्यादा पहचान मिल चुकी है. नींबू में कैलोरीज़ की मात्रा कम होती है.  इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए भी लाभदायक माना जाता है. आइए जानते हैं कैसे लेमन टी वजन कम करने में मदद कर सकती है. साथ ही कुछ लाइफस्टाइल टिप्स के बारे में भी जानेंगे. 

ये भी पढ़ें: यूरिक एसिड बढ़ने पर मूंगफली खाना सही या गलत? जानिए

क्यों है वजन कम करने में सहायक
स्टाइलक्रेज डॉट कॉम के मुताबिक लेमन टी को नींबू का रस, टी पाउडर, बहुत कम चीनी या शहद और पानी के साथ बनाया जाता है. नींबू में काफी सारे एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर के लिए लाभदायक होते हैं.
-सबसे पहली बात तो इस चाय में कैलोरीज़ की मात्रा काफी कम होती है जो वजन कम करने में काफी सहायक होता है.
-यह चाय शरीर को डिटॉक्स करती है.  शरीर से चर्बी को खत्म करने में सहायक होती है और इसे पीने के काफी समय बाद तक कुछ खाने पाने का मन नहीं करता है.
-इस चाय को पीने से मेटाबॉलिज्म में सुधार देखने को मिलता है और साथ ही कैलोरी इंटेक पर भी एक तरह से प्रतिबंध लग जाता है जिस कारण शरीर में ज्यादा कैलोरी नहीं जा पाती हैं.
-शहद में काफी सहायक पौष्टिक तत्व होते हैं जिनका GI इंडेक्स भी कम होता है. 

यहां भी पढ़ें: डायबिटीज में लापरवाही से बढ़ जाता है शुगर लेवल, इन बातों का रखें ध्यान

कैसे लगाएं बढ़ते वजन पर लगाम
-बैलेंस डाइट के साथ साथ एक्सरसाइज करना भी काफी जरूरी है.
-रोजाना 20 से 25 मिनिट एक्सरसाइज जरूर करें.
-जो चीजें करने में माहिर हैं उनमें सक्रिय बने रहें जैसे एरोबिक्स या फिर डांस या कोई खेल आदि. इससे अगर किसी दिन एक्सरसाइज नहीं भी हो पाती है तो पछतावा महसूस नहीं होता है.
-पूरी नींद ले और कभी कभार डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज़ भी ट्राई करें.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें