होम /न्यूज /जीवन शैली /थायराइड की समस्या से हैं परेशान? इनडोर वायु प्रदूषण भी हो सकता है एक बड़ा कारण

थायराइड की समस्या से हैं परेशान? इनडोर वायु प्रदूषण भी हो सकता है एक बड़ा कारण

थायराइड की समस्या से बचने के लिए हमें घर के वातावरण पर भी ध्यान देना जरूरी है.

थायराइड की समस्या से बचने के लिए हमें घर के वातावरण पर भी ध्यान देना जरूरी है.

Air Pollution, Thyroid Problems: आउटडोर वायु प्रदूषण के साथ-साथ इनडोर वायु प्रदूषण भी हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकार है ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

Thyroid Problems, Indoor Air Quality: अच्छे स्वास्थ्य के लिए वायु प्रदूषण बहुत ही हानिकारक है. कई बार वायु प्रदूषण हमारे शरीर के लिए कई तरह की गंभीर समस्याएं उत्पन्न कर देता है. हममे से अधिकांश लोग ऐसी हवा के संपर्क में रहते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए खराब होती है. प्रदूषित हवा फेफड़े के कैंसर, अस्थमा और थायराइड जैसी समस्या भी बढ़ावा देती है.

हवा की गुणवत्ता का हमारे फेफड़ों पर बहुत असर पड़ता है. अक्सर लोग इस भ्रम में रहते हैं कि सिर्फ बाहर की हवा ही हमारे शरीर के लिए खतरनाक है लेकिन हमारे घरों की अंदर मौजूद हवा भी हमारे फेफड़ों को संक्रमित कर सकते हैं और थायराइट की समस्या को भी बढ़ा सकती है.

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार महिला स्वास्थ्य शिक्षक सारा हैन्सवर्थ ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में साझा किया कि इनडोर वायु गुणवत्ता हमारे थायराइड स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करती है.

क्या है घर के अंदर का वायु प्रदूषण
आउटडोर वायु प्रदूषण के साथ-साथ इनडोर वायु प्रदूषण भी हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकार है. हमारे खुद के दैनिक जीवन के कई काम इनडोर वायु प्रदूषण को जन्म देते हैं. जैसे घरों में आग जलाना, घर में वेंटिलेशन की व्यवस्था न होना, कीटनाशक का उपयोग करना आदि सभी कार्य इनडोर वायु प्रदूषण को बढ़ावा देते है और यह धीरे धीरे हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं.

दिमाग को रखना चाहते हैं एक्टिव और शार्प तो घर पर करें ये 5 काम, अल्जाइमर भी होगा दूर

इनडोर प्रदूषण से होने वाली समस्याएं
इनडोर वायु प्रदूषण हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकार है. हमारे शरीर को स्वस्थ्य रखने में स्वच्छ और ताजी हवा का काफी अहम रोल होता है लेकिन ऐसे बहुत कम घर होते हैं जहां हवा का प्रवाह लगातार बना रहे. इनडोर वायु प्रदूषण से स्ट्रोक, इस्केमिक हृदय रोग, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) और फेफड़ों के कैंसर समेत कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है.

इनडोर एयर क्वालिटी और थायराइड हेल्थ
इनडोर वायु प्रदूषण हमारे थायराइड हॉर्मोन के मेटाबॉलिजम में बाधा डालते हैं और यह थायराइड हार्मोन की क्रिया भी प्रभावित होती है. हानिकारक वायु प्रदूषण कण के संपर्क में आने से थायराइड हार्मोन में असंतुलन या कमी की भी समस्या आ सकती है. गर्भावस्था के दौरान इनडोर प्रदूषण मां के थायराइड हार्मोन के कार्य को भी प्रभावित कर सकता है. यह अजन्में बच्चे में थायराइड के स्तर को भी असंतुलित कर सकता है. इसके अतिरिक्त कभी कभी इनडोर वायु प्रदूषण समय से पहले बच्चे के जन्म का भी कारण बन सकता है.

इनडोर वायु प्रदूषण से बचने के लिए उठाएं ये कदम
घर के अंदर बाहर के जूते-चप्पल पहनने से बचना
कमरे में वेटीलेशन की व्यवस्था होना.
घरों की खिलड़कियों को सुबह और शाम के वक्त खोलना.
इनडोर एयर फिल्टर का उपयोग करें.
फिल्टर बदलने वाले मोड को चेक करें.
संतुलित आहार का सेवन करें.
समय समय पर घर की डस्ट को साफ करते रहें.

Tags: Air pollution, AQI, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें