Home /News /lifestyle /

how many steps people should walk every day for better fitness know facts amu

Fitness Tips: फिट रहने के लिए हर दिन कितने किलोमीटर वॉक करना है ज़रूरी? जानें चौंकाने वाली बातें

वॉक करने से कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

वॉक करने से कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.

हर उम्र के लोगों के लिए वॉक करना ज़रूरी होता है. इससे हमारी सेहत को कई फायदे होते हैं और कई बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. जानें, टहलने के फायदों के बारे में यहां. 

Health Benefits of Walking: आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में खुद को फिट रखना एक बड़ी चुनौती है. लोगों की बिगड़ती दिनचर्या उनके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित हो रही है. अक्सर आपने सुना होगा कि अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं, तो हर दिन वॉक करनी होगी. कई लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए हर दिन कितने किलोमीटर वॉक करनी चाहिए. आपको जानकर हैरानी होगी कि हर दिन वॉकिंग करने से कई तरह की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. जानें, एक दिन में कितने किलोमीटर वॉक करना स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी है.

हर दिन कितनी वॉक करें

मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, एक वयस्क को फिट रहने के लिए हर दिन करीब 10000 स्टेप वॉक करनी चाहिए. अगर आसान भाषा में समझें तो यह दूरी करीब 8 किलोमीटर हो जाती है. आप अपनी क्षमता के अनुसार इस दूरी को और बढ़ा सकते हैं. वॉकिंग एक तरह की एक्सरसाइज होती है, जो आपकी फिजिकल फिटनेस को बेहतर बनाने में मदद करती है. इतना ही नहीं, कई लोगों के लिए यह वजन घटाने में भी कारगर साबित होती है. वैसे तो वॉक कई तरह की होती है, लेकिन आप नॉर्मल वॉक को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना सकते हैं.

Hair fall Remedies: बाल झड़ने की समस्या से हैं परेशान, तो एक्सपर्ट से जानें समाधान

जानें हर दिन वॉक करने के फायदे

अर्थराइटिस फाउंडेशन ने वॉकिंग के फायदों को लेकर एक रिपोर्ट जारी की थी. इस रिपोर्ट के मुताबिक, हर दिन वॉक करने से मांसपेशियों को मजबूती मिलती है, ब्लड फ्लो बेहतर होता है, फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है. इसके अलावा वॉक करने से जोड़ों में अकड़न, मोटापा, ऑस्टियोपोरोसिस और बुजुर्गों में मेमोरी कमजोर होने का खतरा कम हो जाता है. साल 2020 की एक स्टडी में पाया गया कि जिन प्रतिभागियों ने प्रतिदिन 8,000 स्टेप्स तय किए, उनमें 4000 स्टेप्स तय करने वाले लोगों की तुलना में किसी भी कारण से मरने का जोखिम 51% कम था. प्रतिदिन 12,000 स्टेप्स चलने वाले प्रतिभागियों में यह जोखिम और भी कम था.

स्किन और बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए ऐसे करें विटामिन E कैप्‍सूल का इस्तेमाल

इन बातों का रखें ध्यान

कुछ रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि एक सपाट सतह पर वॉक करने की अपेक्षा ऊंचाई पर चढ़ने से मांसपेशियों को 3 गुना अधिक फायदा मिलता है. जो लोग पहाड़ी इलाकों में रहते हैं, उनके लिए 10 हजार स्टेप्स गहन कसरत मानी जा सकती है. अगर आप मैदानी इलाकों में रहते हैं, तो ज्यादा फायदे के लिए सीढ़ियां भी चढ़ सकते हैं. हालांकि, अगर आप किसी डिजीज से जूझ रहे हैं, तो ऐसा करने से पहले एक्सपर्ट की सलाह ले सकते हैं.

Tags: Fitness, Health, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर