होम /न्यूज /जीवन शैली /

ऑर्गेनिक फार्मिंग से लाखों कमा रहे किसान ! जानें हेल्थ के लिए यह कितनी फायदेमंद

ऑर्गेनिक फार्मिंग से लाखों कमा रहे किसान ! जानें हेल्थ के लिए यह कितनी फायदेमंद

ऑर्गेनिक फार्मिंग से बने प्रोडक्ट्स की डिमांड तेजी से बढ़ रही है.

ऑर्गेनिक फार्मिंग से बने प्रोडक्ट्स की डिमांड तेजी से बढ़ रही है.

Organic Farming: ऑर्गेनिक खेती एक तरफ किसानों के लिए फायदे का सौदा बन रही है, तो दूसरी तरफ इससे होने वाली फसलें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित हो रही हैं. जानें इस पर एक्सपर्ट क्या कहते हैं.

हाइलाइट्स

इस तरह की खेती से पैदा हुए खाद्य पदार्थों में कीटनाशकों का असर कम होता है.
ऑर्गेनिक प्रोडक्ट्स हेल्थ के लिए अन्य चीजों की अपेक्षा कम नुकसानदायक होते हैं.

Health Effects of Organic Farming: लंबे समय से खेती में फर्टिलाइजर्स और पेस्टिसाइड्स का प्रयोग बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. इस तरह उत्पादित होने वाली फसलों पर खतरनाक केमिकल्स का काफी असर होता है और यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक साबित होता है. हालांकि अब धीरे-धीरे जैविक खेती (Organic Farming) का ट्रेंड बढ़ रहा है. ऑर्गेनिक फार्मिंग से किसानों को पारंपरिक खेती की अपेक्षा ज्यादा फायदा होता है और इससे पैदा होने वाली फसलें स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं. इतना ही नहीं एनवायरनमेंट के लिए भी इस तरह की फॉर्मिंग बढ़िया मानी जाती है. इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

क्या होती है ऑर्गेनिक फार्मिंग?
प्लांट बायोटेक्नोलॉजी एक्सपर्ट और मंगलायतन यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. आकांक्षा सिंह के मुताबिक ऑर्गेनिक फार्मिंग खेती की वह विधि है, जिसमें सिंथेटिक फर्टिलाइजर और कीटनाशकों का बेहद कम प्रयोग किया जाता है. इसमें जमीन की उर्वरा शक्ति को बनाए रखने के लिए फसल चक्र, हरी खाद, कम्पोस्ट आदि का इस्तेमाल किया जाता है. ऑर्गेनिक फार्मिंग में किसान कीटनाशकों और कृत्रिम उर्वरकों के साथ ऐसे केमिकल्स यूज नहीं करते, जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं. साल 1990 के बाद विश्व में जैविक उत्पादों (Organic Products) का मार्केट काफी बढ़ गया है.

यह भी पढ़ेंः विटामिन B12 की कमी डिप्रेशन और डिमेंशिया की बन सकती है वजह

किसान कर सकते हैं ज्यादा मुनाफा
डॉ. आकांक्षा सिंह कहती हैं कि अगर सही विधि से ऑर्गेनिक खेती की जाए, तो एक एकड़ जमीन से एक साल में 8-10 लाख की कमाई की जा सकती है. इस विधि में कम प्रयास और कम सामग्री की जरूरत होती है. सरकार भी ऑर्गेनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएं चला रही है, जिनका किसान फायदा उठाकर ज्यादा कमाई कर सकते हैं.

हेल्थ और पर्यावरण के लिए बेहद फायदेमंद
जैविक खाद्य उत्पादन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इस तरह की खेती से पैदा हुए खाद्य पदार्थों में कीटनाशकों का असर कम होता है और इससे कई तरह की बीमारियां होने का खतरा टल जाता है. यही कारण है कि ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है. खाद्य उत्पादन की बात आती है, तो जैविक खेती को व्यापक रूप से अधिक टिकाऊ विकल्प माना जाता है. पर्यावरण के लिए भी जैविक खेती फायदेमंद होती है और इससे मिट्टी की गुणवत्ता बेहतर होती है. उर्वरक या कीटनाशक अपवाह से प्रदूषण कम होता है.

यह भी पढ़ेंः  ग्रीन टी पीने से ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मिलती है मदद, स्टडी में हुआ खुलासा

Tags: Farming, Health, Lifestyle, Trending news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर