होम /न्यूज /जीवन शैली /सर्दी-जुकाम से बचने के लिए कैसे मजबूत करें इम्यूनिटी? डाइटिशियन ने बताए बेहतरीन तरीके

सर्दी-जुकाम से बचने के लिए कैसे मजबूत करें इम्यूनिटी? डाइटिशियन ने बताए बेहतरीन तरीके

इम्यूनिटी मजबूत करके सर्दी-जुकाम से बचा जा सकता है.

इम्यूनिटी मजबूत करके सर्दी-जुकाम से बचा जा सकता है.

अगर आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा तो सर्दी, जुकाम और बुखार जैसी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. इम्यून सिस्टम मजब ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

शहद, अदरक, तुलसी के पत्ते, अखरोट और बादाम से इम्यूनिटी मजबूत होती है.
हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है. इससे इंफेक्शन से बचाव होता है.

Tips to Improve Immunity: मौसम में तेजी से बदलाव होने की वजह से बड़ी संख्या में लोग इस वक्त सर्दी, जुकाम और बुखार की समस्या से जूझ रहे हैं. बदलते मौसम में कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को यह इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा होता है. अगर आप इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो इम्यून सिस्टम को मजबूत करना होगा. इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए आपको अपने खान-पान और साफ सफाई का ध्यान रखना होगा. आज डाइटिशियन से जानेंगे कि इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए कौन से कदम उठाए जा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः ब्रेन से जुड़ी हुई है ‘टाइप 3 डायबिटीज’ ! मेंटल हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक

कैसे इंप्रूव होती है इम्यूनिटी?
‘डाइट मंत्रा’ की फाउंडर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा के मुताबिक कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को बदलते मौसम में सर्दी, जुकाम की समस्या हो जाती है. इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन C से भरपूर खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल करना चाहिए. शहद, अदरक, तुलसी के पत्ते, अखरोट और बादाम में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा भरपूर होती है. इसके अलावा आंवला, एलोवेरा और नींबू में विटामिन C काफी मात्रा में होता है. इन दोनों चीजों से इम्यूनिटी मजबूत करने में काफी मदद मिलती है. खाने-पीने के दौरान साफ सफाई का ध्यान रखने से भी वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचा जा सकता है.

इंफेक्शन से बचने के लिए ये टिप्स अपनाएं
कामिनी सिन्हा कहती हैं कि वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने के लिए आप बाहर से आने के बाद स्टीम ले सकते हैं. नेजल एरिया में मस्टर्ड ऑयल लगाने से भी फायदा मिलता है. इसके अलावा हल्दी का सेवन करने से आप हेल्दी रह सकते हैं. कुछ लोग मानते हैं कि हल्दी का सेवन केवल सर्दियों में करना चाहिए, लेकिन यह एक मिथक है. सभी मौसम में कच्ची हल्दी फायदेमंद साबित होती है. हल्दी में भी एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा भरपूर होती है. इससे पेट के इंफेक्शन से भी बचाव होता है.

यह भी पढ़ेंः Covid-19 से अब मौत का खतरा कम? एक्सपर्ट की राय जानकर हैरान रह जाएंगे

रखा हुआ खाना न खाएं
डाइटिशियन कामिनी के मुताबिक इस मौसम में फ्रेश खाना खाने की कोशिश करें. अगर ऐसा करना पॉसिबल ना हो, तो खाने को गर्म करके ही खाएं. ज्यादा देर तक रखा हुआ और ठंडा खाना बिल्कुल न खाएं. ऐसा करने से बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने में आसानी होगी. खाने को पकाते समय भी साफ सफाई का ध्यान रखने की जरूरत होती है. हेल्दी खाना हर मौसम में आपके लिए फायदेमंद होता है.

Tags: Health, Immunity, Lifestyle, Trending news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें