नॉनस्टिक बर्तनों के इस्तेमाल से पहले जानें कैसे करनी है उनकी देखभाल

News18Hindi
Updated: September 16, 2017, 5:50 PM IST
नॉनस्टिक बर्तनों के इस्तेमाल से पहले जानें कैसे करनी है उनकी देखभाल
नॉनस्टिक की ठीक तरह से देखरेख न होना हमें बीमार बना सकता है
News18Hindi
Updated: September 16, 2017, 5:50 PM IST
नॉनस्टिक बर्तन आजकल हर रसोई की जरूरत बन गए हैं. कम तेल में ठीक से बना हुआ खाना, खासकर सब्जियों के लिए नॉनस्टिक सबकी पसंद बन गए हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नॉनस्टिक की ठीक तरह से देखरेख न होना हमें बीमार बना सकता है. जानें, कुछ तरीके जिनसे नॉनस्टिक जिस मकसद से रसोई में हैं, वह पूरा हो सके.

1. नॉनस्टिक बर्तनों पर केमिकल कोटिंग लगी रहती है. स्टील के चमचे या कलछी से चलाने पर इनकी कोटिंग हट जाती है. इसके लिए लकड़ी के चम्मच ही इस्तेमाल करें ताकि कोटिंग सही-सलामत रहे.

2. नॉनस्टिक बर्तनों को तुरंत के तुरंत साफ करके रख दें. उन्हें साफ करने के लिए सिंक में इकट्ठा न करें. इससे बर्तनों की कोटिंग खराब होने लगती है. पैन की सफाई के लिए माइल्ड लिक्वड का इस्तेमाल करें.

3. बर्तनों के लिए नायलॉन और स्टील के जूने का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. इसके लिए स्पंज वाले पैड का ही उपयोग करें. बर्तन धोने के बाद इसे साफ कपड़े से पोंछकर दूसरे बर्तनों से अलग रख दें.

4. नॉनस्टिक बर्तन को खाने से बहुत पहले गर्म करके न रखें. ज्यादा तेज आंच पर नॉनस्टिक में खाना न पकाएं. इससे इनसे जो फ्यूम निकलता है, वो सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है.

5. नॉनस्टिक बर्तनों के लिए इस्तेमाल होने वाला स्पैचुला, चकला-बेलन आदि चीजों को इस्तेमाल के बाद तुरंत ही साफ करके किसी सूखी जगह पर रख दें. इन्हें बहुत देर तक पानी में नहीं छोड़ना चाहिए क्योंकि लकड़ी की चीजें जल्दी खराब होने लगती हैं.

6. खाना बनाने के दौरान इनपर कोई चीज चिपक गई है, तो उसे छुड़ाने के लिए चाकू या किसी अन्य नुकीली चीज का इस्तेमाल न करें, इससे बर्तन की कोटिंग उतरने का खतरा रहता है.

7. समय-समय पर नॉनस्टिक बर्तन हटाकर नए नॉनस्टिक बर्तन लाते रहें. पुराने हटाए जाने जरूरी हैं क्योंकि इनकी क्वालिटी खराब होती जाती है.
First published: September 16, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर