Home /News /lifestyle /

how to keep your eyes healthy and safe during monsoon know expert tips amu

Eye Care Tips: बारिश के मौसम में आंखों की कैसे करें देखभाल? एक्सपर्ट से जानें बेहतरीन टिप्स

मानसून में आंखों के इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.

मानसून में आंखों के इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.

बरसात के मौसम में आंखों का विशेष ख्याल रखने की ज़रूरत होती है. आंखें काफी सेंसेटिव होती हैं और इनकी देखभाल में लापरवाही महंगी पड़ सकती है. एक्सपर्ट से इस बारे में ज़रूरी बातें जान लीजिए.

Eye Care Tips for Monsoon: हर कोई मानसून का लुत्फ उठाना चाहता है. बारिश में नहाना और मौज-मस्ती करना हर किसी को पसंद होता है. इस मौसम में खुद को स्वस्थ रखना एक चुनौती होती है. बरसात के मौसम में आंखों की समस्याएं बढ़ जाती हैं. कई बार आंखों में गंदा पानी जाने से इंफेक्शन और आंख लाल होने जैसी परेशानी हो जाती है. मनुष्य की आंखें सबसे ज्यादा सेंसेटिव होती हैं, इसलिए इनका खास ख्याल रखने की ज़रूरत होती है. आंखों में किसी भी तरह की दिक्कत होने पर डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. हमने एक्सपर्ट से जाना कि मानसून के सीजन में आंखों को हेल्दी रखने के लिए किन टिप्स को अपनाना चाहिए.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट

बजाज आई केयर सेंटर (दिल्ली) के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. राजीव बजाज कहते हैं कि बारिश के मौसम में वायरल कंजंक्टिवाइटिस फैलने का खतरा बढ़ जाता है. आम भाषा में इसे आई फ्लू कहा जाता है. खासतौर से जब किसी इलाके में आई फ्लू फैल रहा हो, वहां रहने वाले लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. इसके अलावा, बारिश के मौसम में कॉर्निया से रिलेटेड फंगल इंफेक्शन के मामले भी बढ़ जाते हैं. वातावरण में ह्यूमिडिटी बढ़ने की वजह से इंफेक्शन और वायरल का खतरा ज्यादा हो जाता है. लोगों को यह जानने की ज़रूरत है कि बारिश के पानी में नहाने से आंखों को खतरा नहीं होता है, लेकिन इसके बाद आंखों को साफ पानी से धो लेना चाहिए.

इंटरमिटेंट फास्टिंग: डाइटिशियन, फिटनेस ट्रेनर और जनरल फिजिशियन से जानिए, ये हेल्थ के लिए कितना फायदेमंद

इस तरह करें आंखों की देखभाल

डॉ. राजीव बजाज के मुताबिक, बरसात के मौसम में हाइजीन यानी साफ-सफाई का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी होता है. इस मौसम में हैंडवाश करते रहना चाहिए और बार-बार आंखों को टच नहीं करना चाहिए. दिन में दो बार आंखों को साफ पानी से धोना चाहिए. अगर आंख में किसी तरह की परेशानी होने पर तुरंत आई स्पेशलिस्ट से संपर्क करना चाहिए. कभी भी आंखों का इलाज डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से समस्या बढ़ने की आशंका रहती है. इसके अलावा जो लोग आंखों की किसी डिजीज से जूझ रहे हैं, उन्हें इस मौसम में बाहर निकलने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः वजन कम करने के लिए पिएं सौंफ का पानी, पाचन तंत्र भी होगा मजबूत

Tags: Eyes, Health, Lifestyle, Monsoon

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर