सारी दुनिया करेगी आपसे प्यार, बस करें खुद के लिए ये काम

लोग प्रेम और खुशियों की तलाश में पूरी दुनिया में भटकते हैं लेकिन कभी खुद में झांक कर नहीं देखते हैं...

News18Hindi
Updated: June 21, 2019, 11:24 AM IST
सारी दुनिया करेगी आपसे प्यार, बस करें खुद के लिए ये काम
लोग प्रेम और खुशियों की तलाश में पूरी दुनिया में भटकते हैं लेकिन कभी खुद में झांक कर नहीं देखते हैं...
News18Hindi
Updated: June 21, 2019, 11:24 AM IST
संत कबीर दास जी ने एक दोहा लिखा है- 'कस्तुरी कुंडल बसै,मृग ढूढ़ै वन माहि, ऐसे घट घट राम हैं,दुनिया देखे नाहि.' इसका मतलब है कि जिस तरह से हिरन अपनी नाभि से आती कस्तूरी की खुशबू को पूरे जंगल में खोजता है लेकिन खुद में नहीं झांकता , वैसे ही दुनिया भी ईश्वर को लेकर ऐसा ही करती है.' ये दोहा आज के समय में भी बेहद प्रासंगिक है. लोग प्रेम और खुशियों की तलाश में पूरी दुनिया में भटकते हैं लेकिन कभी खुद में झांक कर नहीं देखते हैं. कई बार अनजाने में ही लोग खुद को कमतर आंकते हैं और खुद की खुशियों को कुर्बान कर देते हैं. ऐसे में हम दूसरों से ये उम्मीद कैसे कर सकते हैं कि वो हमें पसंद करें और हमारी तारीफ करें. ऐसे में खुद से प्यार करना बेहद जरूरी होता है. आइए जानते हैं किस तरह सीख सकते हैं आप खुद से प्यार करना...

भीड़भाड़ से दूर खुद के साथ समय बिताएं. एकांत में अपने जीवन, अपने संघर्ष और किस तरह से आप जीवन को नयी दिशा दे सकते हैं इस बारे में चिंतन करें. खुद पर विश्वास करें कि आप ईश्वर द्वारा बनाए गए खूबसूरत संसार की एक सुन्दर रचना हैं. जब आप खुद से प्रेम करना और खुद पर विश्वास करना सीख जाते हैं तो ब्रह्मांड की शक्तियां भी आपका साथ देती हैं.

पढ़ें: खूबसूरत रहेगी त्वचा, साबुन से नहीं इनसे नहायें

जिस दिन आप खुद पर विश्वास करना और खुद से प्यार करना सीख लेते हैं उस दिन आपका ईश्वर पर विश्वास ज्यादा गहरा होता चला जाता है. इससे आपका आत्मविश्वास भी मजबूत होता है और मन में सकारात्मक ऊर्जा भर जाती है.

पढ़ें: देश में खून की कमी, 56% लोगों ने कभी नहीं किया रक्तदान

जिस दिन आपने खुद से प्यार करना सीख जाते हैं उस दिन आपके दिल में दया, करुणा और संवेदनशीलता की भावना जन्म लेती है. इसके बाद आप दूसरों के दुख में दुखी महसूस करते हैं और दूसरों के जीवन में खुशियां देखकर आपको भी ख़ुशी होती है. आपके मन से ईष्या जैसे नकारात्मक भाव खत्म हो जाते हैं.

खुद को अपनी सारी कमियों, अच्छाइयों के साथ जैसे हैं वैसा ही स्वीकार कर लें. जीवन के प्रति सकारात्मक रवैया अपनाएं. जो लोग आपके बारे में अच्छा नहीं सोचते हैं उनपर ध्यान न दें.
Loading...

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 21, 2019, 9:35 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...