होम /न्यूज /जीवन शैली /दांतों में पीलापन से परेशान हैं तो ये 5 आसान घरेलू नुस्खे अपनाएं, चमक उठेंगे

दांतों में पीलापन से परेशान हैं तो ये 5 आसान घरेलू नुस्खे अपनाएं, चमक उठेंगे

प्लाक की वजह से मसूड़ों में पीरियडोंटल नाम की बीमारी होती है.

प्लाक की वजह से मसूड़ों में पीरियडोंटल नाम की बीमारी होती है.

home remedy for yellow teeth: दांत अगर चमकीला न दिखें तो यह बहुत अधिक शर्मिंदगी का सबब बन जाते हैं. इसलिए दांतों का साफ ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

दांतों की गंदगी और पीलापन दूर करने के लिए ऑयल पुलिंग आसान तरीका है.
नीम की दातुन दांतों और मसूड़ों में होने वाली सड़न से बचाती है

Tips to whitening teeth: दांतों में पीलापन के कारण अक्सर लोगों को शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है. अधिकांश लोगों के दांत साफ नहीं रहते. जैसे ही वे कुछ बोलने के लिए अपना मुंह खोलते हैं पीले दांत दिखने लगते हैं. ऐसे लोगों को हंसते समय ज्यादा शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है. इस कारण वे खुलकर हंस भी नहीं पाते. बहुत सारे लोग दांतों को चमकाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा कई अन्य तरह के नुस्खे अपनाते हैं लेकिन इन सबमें ज्यादा केमिकल का इस्तेमाल होता है जिनसे नुकसान होने का खतरा रहता है. दांतों में पीलापन दूर करने के लिए आप घर पर ही कुछ आसान उपायों से छुटकारा पा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- हाइट की प्रॉब्लम से परेशान हैं, अपनाएं ये 5 नुस्खे टीनएज के बाद भी बढ़ जाएगी लंबाई

ऐसे दूर करें दांतों का पीलापन

    1. ऑयल पुलिंगहेल्थलाइन की खबर के मुताबिक दांतों की गंदगी और पीलापन दूर करने के लिए ऑयल पुलिंग आसान तरीका है. इससे दांतों के टॉक्सिन दूर होते हैं. इसके लिए नारियल का तेल दांतों पर रगड़ें. ऐसा करने से दांतों के अंदर छुपे बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं. भारत में सरसों का तेल और नमक मिलाकर दांतों में घिसा जाता है. यह सबसे पुराना तरीका है. इससे दांतों में चमक आती है और बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं.
    2. बेकिंग सोडा और नींबू – बेकिंग सोडा में कुदरती रूप से दांतों को चमकाने वाला केमिकल पाया जाता है. अगर इसमें नींबू मिला दें तो यह और ज्यादा रामबाण हो जाता है. बेकिंग सोडा और नींबू में अल्कलाइन होता है जो बैक्टीरिया को भी खत्म करता है.
    3. स्ट्रॉबेरी-स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल दांतों को चमकाने भी किया जा सकता है. स्ट्रॉबेरी में बेकिंग सोडा मिलाकर इसे पेस्ट बना लें और इससे दांतों की घिसाई करें. बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें. कुछ ही दिनों में दांत निखर आएंगे.
    4. अन्नानास-अन्नानास में भी दांतों को चमकाने का गुण है. एक अध्ययन के मुताबिक अन्नानास में ब्रोमलीन एंजाइम पाया जाता है जो दांतों के स्टेन को खत्म कर देता है. अन्नानास के पल्प को दांतों पर रगड़ने से दांत चमक उठते हैं.
    5. तुलसी-तुलसी में मौजूद ओषधीय गुण दांतों और मसूड़ों के इन्फेक्शन को खत्म करते हैं. इसके पत्तों को दांतों पर रगड़ने से दांत साफ होते हैं. इसके अलावा बैक्टीरिया और अन्य टॉक्सिन भी हट जाते हैं. हालांकि तुलसी का दांतों पर ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

6. नीम-नीम के पत्ते स्किन संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाते हैं लेकिन नीम की दातुन दांतों और मसूड़ों में होने वाली सड़न से बचाती है. यह दांतों में मौजूद सभी तरह के कीड़े, बैक्टीरिया आदि को खत्म कर देती है. इससे दांत चमकने लगते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें