बारिश के मौसम में ऐसे करें मसालों की देखभाल

बारिश के मौसम में नमी की वजह से किचन में सीलन आ जाने से कई बार मसालों में फंगस लग जाती है और कीड़े भी पड़ जाते हैं.

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 9:05 AM IST
बारिश के मौसम में ऐसे करें मसालों की देखभाल
बारिश में मसाले खराब होने से कैसे बचाएं
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 9:05 AM IST
भारतीय खाने का लाजवाब स्वाद मसालों के बिना अधूरा है. ये मसाले ही हैं जो खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देते हैं. बारिश के मौसम में नमी की वजह से किचन में सीलन आ जाने से कई बार मसालों में फंगस लग जाती है और कीड़े भी पड़ जाते हैं. बारिश के मौसम में मसालों को नमी से बचाना और फंगस लगने से बचाना एक मेहनत वाला काम है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जिन्हें अपनाकर आप मसालों को बारिश की नमी से बचा सकेंगे.

किचन रखें साफ़: किचन की साफ़-सफाई का ध्यान रखने से इसमें कीड़े मकोड़े नहीं पनप पाते हैं. लेकिन बारिश के मौसम में इस बात का ध्यान देना चाहिए कि किचन के कोनों में और फर्श पर नमी बाकी न रहे. इसलिए किचन में पानी में फिनायल मिलाकर पोछा लगाएं. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पोछा लगाते वक्त पंखा ऑन कर दें ताकि फर्श गीला न रहे. फिनायल की वजह से बैक्टीरिया भी मर जाएंगे.

इसे भी पढ़ें: अंक भी करते हैं चमत्कार! क्या बदल कर रख देते हैं भाग्य?

दवा का छिड़काव: बारिश के मौसम में कीट पतंगों की तादाद काफी बढ़ जाती है. कई बार किचन का ड्रावर खोलने पर कॉकरोच कूद का बाहर भी आता है. इनसे छुटकारा पाने के किचन में कीटाणुनाशक दावा का छिड़काव करें.

एयर टाइट डिब्बों का प्रयोग: बारिश के मौसम में नमी के कारण मसालों में फंगस लग जाती है. इसलिए उन्हें एयर टाइट डिब्बे में रखें ताकि नमी की वजह से मसालों का टेस्ट और क्वालिटी खराब न हो.

इसे भी पढ़ें: पेट की चर्बी छुपाने में मदद करेंगे ये कपड़े

रखें जरूरत के मसाले: कई लोगों की आदत होती है कि महीने भर का राशन एक साथ खरीद कर रख लेते हैं ताकि बार बार मार्केट जाने के झंझट से छुटकारा मिल सके. लेकिन कोशिश करनी चाहिए कि बारिश के मौसम में मसाले स्टोर करने से परहेज करें. ऐसा करने से आप आसानी से उन्हें सहेज पाएंगे और अगर मसाले खराब हो भी जाते हैं तो नुकसान ज्यादा नहीं होता है.
Loading...

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 9:03 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...