होम /न्यूज /जीवन शैली /मौसम बदलते ही गले की खराश से परेशान हैं? अपनाएं ये वैज्ञानिक तरीके, जल्दी मिलेगी राहत

मौसम बदलते ही गले की खराश से परेशान हैं? अपनाएं ये वैज्ञानिक तरीके, जल्दी मिलेगी राहत

गले की खराश में होम रेमेडी है फायदेमंद-(Image Canva)

गले की खराश में होम रेमेडी है फायदेमंद-(Image Canva)

Home Remedies of Sore Throat:मौसम बदलते ही अधिकांश लोग सर्दी-जुकाम से पीड़ित हो जाते हैं. इसमें सबसे पहले गले की खराश प ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

दालचीनी शरीर में गर्माहट पैदा करने के साथ गले की खराश से छुटकारा दिलाने में भी मदद करती है
लहसुन एंटीबायोटिक, ऐंटी-माइक्रोबियल और ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है

Home Remedies of Sore Throat: बरसात का मौसम अब लगभग जा चुका है. कुछ ही दिनों में सर्दी के मौसम का आगाज होगा. करवट लेते मौसम में मौसमी वायरल के आने की आहट भी तेजी से बढ़ेगी. सर्दी-जुकाम तेजी से पैर पसारने लगेंगे. सर्दी-जुकाम में सबसे ज्यादा गले में खराश की परेशानी होती है. इस परेशानी से लोग बेहाल हो जाते हैं. गले में दर्द होने लगता है और कुछ बोलने में भी नहीं बनता. गले में जलन होने लगती है और कभी-कभी गले में सूजन इस समस्या को और भी बढ़ा देती है. हालांकि इससे घबराने की जरूरत नहीं है. आमतौर पर अगर शरीर में इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है तो दो-चार दिनों में गले की खराश अपने आप चली जाती है लेकिन इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर लंबे समय तक यह मरीज को परेशान करती है. हमारे पास गले की खराश खत्म करने के लिए हजारों देसी नुस्खे हैं लेकिन हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक इस मौसमी परेशानी को दूर करने के लिए कुछ बेहद सामान्य घरेलू नुस्ख़े यहां दिए जा रहे हैं जिन्हें विज्ञान ने भी प्रमाणित किया है.

इसे भी पढ़ें- हार्ट की बीमारी से दूर रहने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके, हमेशा रहेगी हेल्दी

गले की खराश मिटाने के लिए आसान नुस्खें

  • दालचीनी-शहद- दालचीनी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है. यह शरीर में गर्माहट पैदा करने के साथ आपको गले की खराश से छुटकारा दिलाने में भी मदद करेगी. एक चम्मच दालचीनी पाउडर को एक चम्मच शहद में मिलाएं और इसे धीरे-धीरे इसे खाएं. इसका सेवन करने के आधे घंटे तक पानी नहीं पिएं. एक से दो दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा.
  • लहसुन-देसी घी-लहसुन एंटीबायोटिक, ऐंटी-माइक्रोबियल और ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. इसमें सल्फ़र की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है, जो बैक्टीरिया को ख़त्म करने का काम करता है. तीन से चार लहसुन की कलियां लें. उसे एक टेबलस्पून देसी घी में अच्छी तरह से पका लें. फिर आहिस्ता-आहिस्ता गले के नीचे उतार लें.
  • गर्म पानी-नमक का गरारा– गर्म पानी नमक का गरारा सदियों पुराना हमारा देसी नुस्खा है. गले की खराश को ठीक करने का सबसे देसी और अचूक उपाय गर्म पानी-नमक का गरारा. इसे करने से एक दिन में ही राहत का अनुभव होने लगता है. यह एक जांचा-परखा नुस्ख़ा है. डॉक्टर भी सलाह देते हैं. एक ग्लास गर्म पानी में एक चुटकी भर नमक डालें और आराम से गरारा करें. इसे दिन में दो से तीन बार करें. गले की खराश से राहत मिलेगी.
  • शहद और तुलसी-शहद और तुलसी गले की खराश को भगाने में रामबाण है. तुलसी को पीस कर हल्का गर्म कर लें और इसमें शहद मिला लें. फिर इसका सेवन करें. शहद को चाय में मिलाकर लेने से गले में खराश की समस्या खत्म हो जाती है. एक अध्ययन के मुताबिक कफ में भी यह नुस्खा बहुत काम करता है. शहद में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो अन्य कई और समस्याओं से मुक्ति दिलाते हैं.
  • पिपरमिंट- पिपरमिंट में सांस को खोलने की क्षमता है. यह गले की पूरी नली को साफ कर देता है जिससे सांस लेने में असुविधा नहीं होती. पिपरमिंट में मेंथॉल होता है जो म्यूकस को पतला कर देता है जिससे गले में खराश और कफ से राहत मिलती है.

  • घी-काली मिर्च-दो चम्मच घी में आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर हल्की आंच पर पकाएं और धीरे-धीरे इसे पिएं. काली मिर्च का एंटी-बैक्टीरियल गुण आपको गले की खराश से राहत दिलाएगा. हालांकि इसे सीमित मात्रा में ही लें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें