जानें, कैसे करें पेट का फैट कम

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में असंतुलित खाने की वजह से हर दूसरा आदमी मोटापे से परेशान है। जब मोटापा बढ़ता है तो उसका असर पेट पर भी पड़ता है।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में असंतुलित खाने की वजह से हर दूसरा आदमी मोटापे से परेशान है। जब मोटापा बढ़ता है तो उसका असर पेट पर भी पड़ता है।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में असंतुलित खाने की वजह से हर दूसरा आदमी मोटापे से परेशान है। जब मोटापा बढ़ता है तो उसका असर पेट पर भी पड़ता है।

  • News18.com
  • Last Updated: February 16, 2016, 10:34 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में असंतुलित खाने की वजह से हर दूसरा आदमी मोटापे से परेशान है। जब मोटापा बढ़ता है तो उसका असर पेट पर भी पड़ता है। कई लोग घंटों तक सीट पर बैठकर काम करते हैं, इससे भी पेट बाहर आता है। पेट बाहर आने का मतलब है कि आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ रहा है।



क्या है पेट बढ़ने का कारण



मेटाबॉलिज्म के स्लो डाउन होने की सबसे बड़ी वजह होती है आप खाना तो पूरा खा रहे हैं, लेकिन वर्कआउट नहीं कर रहे हैं, इसके अलावा हमारी 8 घंटे नींद का पूरा ना होना भी पेट का फैट बढ़ाता है। रात की नींद अगर पूरी नहीं होगी तो आपका खाना डाइजेस्ट नहीं होगा तो आप का मेटाबॉलिज्म धीरे-धीरे स्लो होता जाएगा।





क्या करें
पेट की चर्बी कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप आठ घंटे की नींद पूरी करें, इसके अलावा कम के कम एक घंटे का वर्कआउट करना जरूरी है। आप चाहें तो योगा, एरोबिक या वॉक कुछ भी कर सकते हैं।



अगर आप किसी वजह से एक घंटे का वर्कआउट नहीं कर पा रहे हैं, तो कोशिश करें कि एक दिन में कम से कम 10 हजार कदम जरूर चलें। एक रिसर्च के मुताबिक हेल्दी रहने के लिए हर दिन कम से कम 10 हजार कदम जरूर चलना चाहिए।



पेट का वजन करने के लिए बहुत लोग अचानक खाना छोड़ देते हैं, लेकिन ये आपके लिए खतरनाक हो सकता है। कभी भी अचानक से खाना कम ना करें, इसे धीरे-धीरे कम करें और अपने शरीर पर होने वाले रिएक्शन को देखें उसके बाद आगे इसे जारी करें।



singh



वजन घटाते वक्त कैसी हो डाइट



एक दिन में एक नॉर्मल इंसान को कम से कम 39 ग्राम फाइबर लेना चाहिए। ये फाइबर आपके शरीर के पूरे सिस्टम को सही रखने में काफी मदद करता है।



एक हेल्दी इंसान खासकर जो अपना वजन कम करने के लिए वर्कआउट कर रहा हो, उसे 1500 कैलरी लेनी चाहिए।



विटामिन सी की मात्रा भी आपके खाने में बढ़ाना होगा, विटामिन सी आपकी सेहत के साथ बालों और स्कीन के लिए भी फायदेमंद होता है। जब आप वेट कम रहे होते हैं तो जरूरी है कि आप खाने में नींबू, मोसमी, लहसुन को शामिल करें।



खाने के एक घंटे के बाद आप ग्रीन टी जरूर लें। खाने के बाद एक घंटे डाइजेशन के लिए देना चाहिए और एक घंटे बाद ग्रीन टी पीने से बचा हुआ खाना भी डाइजेस्ट हो जाएगा।



चीनी का प्रयोग किसी भी रुप में ना करें, चाहे चॉकलेट हो मिठाईयां इनसे परहेज करें।



दिन भर पानी पिएं, क्योंकि अगर पानी की कमी हुई तो आपके शरीर के लिए घातक हो सकता है।



कौन से व्यायाम करें



भुजंगासन पेट की चर्बी कम करने में काफी काम आता है। इसके लिए पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। अब दोनों हाथ के सहारे शरीर को कमर से ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं, लेकिन कोहनी आपकी मुड़़ी होनी चाहिए। हथेली खुली और जमीन पर फैली हो। अब शरीर के बाकी हिस्सों को बिना हिलाए-डुलाए चेहरे को बिल्कुल ऊपर की ओर करें। कुछ समय के लिए इस पॉस्चर को यूं ही रखें।
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज