Woman's Health: 40 के बाद बढ़ते वजन से हैं परेशान, जानें ये आसान उपाय

Woman's Health: 40 के बाद बढ़ते वजन से हैं परेशान, जानें ये आसान उपाय
वजन कम करने के टिप्स

40 साल का होने के बाद महिलाओं (After 40's Changes In Women Body) के शरीर में कई तरह के तेजी से बदलाव होते हैं.

  • Last Updated: June 24, 2020, 12:40 PM IST
  • Share this:
महिलाओं की सेहत (Woman's Health) : 40 साल का होने के बाद महिलाओं (After 40's Changes In Women Body) के शरीर में कई तरह के तेजी से बदलाव होते हैं. हार्मोनल और अन्य बदलावों की वजह से 40 के बाद वजन बढ़ने लगता है. यही नहीं इस उम्र में शारीरिक बदलावों के साथ मानसिक और भावनात्मक बदलावों का भी दौर होता है. इसके कारण उनका एक्टिविटी लेवल भी बदलता है, खाने की आदतें और नींद में परिवर्तन होता है, जिसके कारण इस दौरान वजन घटाना भी थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इस उम्र में महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरॉन हार्मोन का स्तर कम हो जाता है. इसकी वजह से कमर और पेट पर चर्बी जमा होने लगती है. साथ ही इस उम्र में थायराइड ग्रंथि का काम भी गड़बड़ाने लगता है. यह भी वजन बढ़ने का कारण बना है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ मसल्स और मांसपेशियों के टिश्यू भी खत्म होने लगते हैं. ऐसी स्थिति में अगर महिलाएं व्यायाम नहीं करती हैं, तो टिश्यू ज्यादा मात्रा में कम होने लगते हैं. इस स्थिति में भी वजन घटाना और कठिन हो जाता है.

तनाव भी वजन बढ़ने का कारण बनता है. ज्यादातर महिलाएं सोचती हैं कि उनकी डाइट की वजह से वजन बढ़ रहा है, लेकिन यह एकमात्र कारण नहीं है. तनाव शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाता है. 40 की उम्र तक पहुंचने के बाद गृहस्थी से जुड़े कई तनाव होते हैं. बुजुर्ग माता-पिता का स्वास्थ्य, बच्चों की कॉलेज फीस, विवाहित जीवन में परेशानी, अनिद्रा, पेरिमेनोपॉजल हॉट फ्लैश आदि तनाव पैदा करते हैं. यही नहीं ये सभी तनाव मीठा खाने की इच्छा पैदा करते हैं. आइसक्रीम, सोडा, चॉकलेट और कई अन्य खाद्य पदार्थ इस इच्छा को संतुष्ट करते हैं, लेकिन वे एबडॉमिनल फैट सेल्स को जमा करते हैं, जिससे वेट बढ़ता है.

myUpchar से जुड़े ऐम्स के डॉ. अनुराग शाही का कहना है कि रोजाना 7 से 8 घंटे नहीं सोते हैं तो शरीर और मन ताजा नहीं रहता है और तनाव जैसी समस्या से गुजरते हैं. तनाव में ज्यादा खाते हैं, जिससे फैट बढ़ता है.



कुछ बातों का ध्यान रखकर वजन को बढ़ने से रोका जा सकता है और अगर वजन बढ़ा हुआ हो तो कम करने में मदद मिलती है.
इस उम्र के बाद खाने की आदतों पर ध्यान देना जरूरी है. खाने के मामले में खुद पर कंट्रोल करना सीखें. एक साथ खाने की बजाए दिन में पांच से छह बार थोड़ा-थोड़ा खाना खाएं. हल्का भोजन लें. काम में इतने व्यस्त न हो जाएं कि नाश्ता ही छोड़ दें. सबसे बड़ी गलती होती है ब्रेकफास्ट स्किप करना. यह भी मोटापे का कारण बनता है. इस वजह से जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है. इस कारण व्यायाम का भी असर नहीं होता है.

रात में ज्यादा खाना खाते हैं तो वजन कम करने में मुश्किल आएगी. सुबह और दोपहर के समय मेटाबॉलिज्म ज्यादा हाई रहता है और इस समय भारी भोजन पचाने में आसानी होती है. बेहतर होगा कि कम कैलोरी, हाई प्रोटीन और कैल्शियम फूड्स आहार में शामिल करें ताकि वजन नियंत्रण में रहे. मेनोपॉज के बाद ही बढ़ते वजन को नियंत्रित कर लिया जाए तो मोटापे की दिक्कत नहीं होगी. महिलाएं हल्की वेट ट्रेनिंग लें, इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी, कैलोरी बर्न होगी और फैट घटेगा. ज्यादा से ज्यादा पानी पीने का नियम बना लें.

अधिक जानकारी के लिए हमारा आर्टिकल, दुबली-पतली महिलाएं इस तरह बढ़ाएं अपना वजन पढ़ें।

न्यूज18 पर स्वास्थ्य संबंधी लेख myUpchar.com द्वारा लिखे जाते हैं। सत्यापित स्वास्थ्य संबंधी खबरों के लिए myUpchar देश का सबसे पहला और बड़ा स्त्रोत है। myUpchar में शोधकर्ता और पत्रकार, डॉक्टरों के साथ मिलकर आपके लिए स्वास्थ्य से जुड़ी सभी जानकारियां लेकर आते हैं।

अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए ना तो myUpchar और ना ही News18 जिम्मेदार होगा।

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading