होम /न्यूज /जीवन शैली /स्ट्रेस को दूर कर देगी जादू की झप्पी ! जानें कैसे काम करती है टच थेरेपी

स्ट्रेस को दूर कर देगी जादू की झप्पी ! जानें कैसे काम करती है टच थेरेपी

प्‍यार भरा स्‍पर्श तनाव और उदासी को दूर करने में असरदार है. (Image-Canva)

प्‍यार भरा स्‍पर्श तनाव और उदासी को दूर करने में असरदार है. (Image-Canva)

इंसानी स्‍पर्श सेहत पर कई तरह से असर करता है. कह सकते हैं कि किसी का स्पर्श भावनाओं की एक पूरी श्रृंखला है जिसमें आश्वा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

स्पर्श के भावनाओं को व्‍यक्‍त करने का सिंपल तरीका है.
अच्‍छा स्‍पर्श इंसान में फील-गुड हार्मोन रिलीज करता है.

Touch Therapy Release Stress: बुरे वक्‍त में किसी का प्‍यार भरा स्‍पर्श हमारी कई समस्‍याओं को दूर करने का काम कर सकता है. फिर वह घर पर माता पिता का सिर सहला देना हो, या दोस्‍तों का गले लगा लेना.  यही नहीं, अगर आप गुस्‍से में हैं या स्‍ट्रेस से आप रिलैक्‍स नहीं कर पा रहे तो एक स्‍पर्श आपको शांत करने की शक्ति रखता है.  इसे वैज्ञानिक भाषा में ट‍च थेरेपी कहा जाता है.  वैज्ञानिकों ने ये पाया है कि किसी का प्‍यार भरा स्‍पर्श तनाव, डर, उदासी जैसे इमोशन को दूर करने में काफी असरदार है.
एचसीएफ के मुताबिक, इंसानी स्‍पर्श सेहत पर कई तरह से असर करता है.  कह सकते हैं कि किसी का स्पर्श भावनाओं की एक पूरी श्रृंखला है जिसमें आश्वासन, सहानुभूति, आराम, प्रेम, करुणा और उदासी सभी के संकेत मिलते हैं.​​​​मनोवैज्ञानिक अमांडा गॉर्डन कहते हैं कि हम विभिन्न भावनाओं को स्पर्श के माध्यम से बहुत ही प्रभावशाली तरीके से पहचान सकते हैं, उसी तरह जैसे हम चेहरे के संकेतों के माध्यम से करते हैं.

मानव स्पर्श कैसे करता है काम
जब आप किसी का स्‍पर्श महसूस करते हैं तो इससे शरीर में कुछ कैमिकल बनता है जिसे हम फील-गुड केमिकल ऑक्सीटोसिन कह सकते हैं. दरअसल हमारी त्वचा में रिसेप्टर्स होते हैं जो ब्रेन तक जाते हैं. जब अच्‍छी फीलिंग के साथ स्पर्श किया जाता है तो इसका फायदा नवजात शिशुओं और नई माताओं से लेकर बुजुर्गों और मानसिक भावनाओं से जूझ रहे लोगों को भी प्रभावित करता है.

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप में हर वक्‍त दूसरे को ब्‍लेम करना खतरनाकऐसे निकालें हल

नवजात शिशुओं के लिए जरूरी  
नवजात शिशुओं के लिए मां पिता के साथ स्किन टू स्किन टच मेंटल और फिजिकल हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. इससे मां और बच्‍चे दोनों ही डिप्रेशन और एंजायटी से बच सकते हैं.

सेहत के लिए फायदेमंद
शोधों में पाया गया है कि अगर मरीज को रेग्‍युलर गले लगाया जाए तो उसकी सेहत में काफी सुधार देखने को मिलता है. उसका ब्‍लड प्रेशर, पल्‍स, मेंटल हेल्‍थ आदि में तेजी से सुधार होता है.

रिलेशनशिप में फायदेमंद
रिलेशनशिप में बॉनिंग को बढ़ाने और खुशहाल रिलेशन मेंटेन रखने के लिए भी एक दूसरे का प्‍यार भरा स्‍पर्श काफी फायदेमंद होता है.

इसे भी पढ़ें: रिलेशनशिप में तनाव से बढ़ सकती है इमोशनल डिस्टेंसिंग, जानिए अन्य वजह

Tags: Health, Lifestyle, Mental health

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें