लाइव टीवी

इन चीजों पर काबू पाने वाला व्यक्ति ही सफल हो सकता है!

News18Hindi
Updated: May 19, 2019, 2:04 PM IST
इन चीजों पर काबू पाने वाला व्यक्ति ही सफल हो सकता है!
इन चीजों पर काबू पाने वाला व्यक्ति ही सफल हो सकता है

यदि आप इन गुनाहों पर काबू पा लें तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है.

  • Share this:
इंसान ईश्वर की एक ऐसी रचना को परफेक्ट नहीं हो सकती. कहा भी गया है कि इंसान अगर पूर्ण और परफेक्ट हो उसे भगवान का दर्जा मिल जाए. लेकिन अच्छाइयों के साथ कमियां और गलतियां ही उसे इन्सान का दर्जा देती हैं. ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसने अपने जीवन में कोई गुनाह न किया हो. कई बार हम अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो वास्तविकता में बहुत बड़ी होती हैं. आइए जानते हैं कि आध्यात्म की द्रष्टि से ऐसे कौन से गुनाह हैं जिनपर यदि आप काबू पा लें तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है.

मनुष्य अक्सर अपनी हैसियत पर घमंड करता है और खुद को दूसरों से बड़ा दिखने की कोशिश करता है. जिस इंसान में ये भावना आ जाती है वो दूसरों को सामान नहीं दे पाटा और उन्हें खुद से आंकता है. खुद की उप्लाभियों और खासियतों पर गर्म करना गलत नहीं है. लेकिन इसके लिए कभी भी ईश्वर का शुकराना अदा करना न भूलें. ऐसा करने से आप सभी को बराबरी का दर्जा दे पाएंगे.

डेंगू बुखार से राहत के लिए खाएं ये खास फल, बढ़ेगी प्लेटलेट्स

कई बार मनुष्य खुद की दूसरों से तुलना करता है और बेवजह की ईष्या मन में पालता है. जो व्यक्ति खुद को सही करने पर काम नहीं करता और बेवजह दूसरों को देख कर जलता रहता है वो जीवन में कभी सफल नहीं हो सकता. याद रखिए आपकी प्रतिस्पर्धा केवल खुद से है. खुद ही कीर्तिमान स्थापित करिए और खुद ही इसे तोड़िए. अपने प्रतिद्वंदी स्वयं बनिए.

इसलिए लड़के नहीं निभा पाते रिश्ता, कर लेते हैं ब्रेकअप!

मनुष्य आए दिन किसी न किसी पर क्रोध करता है जिसके चलते वो अक्सर अपना आपा खो देता है. गुस्से में दिमाग नकारात्मक दिशा में काम करने लगता है जिसकी वजह से कई बार लोग कुछ ऐसा कर गुजरते हैं जो मानवता की नजर में केवल अपराध होता है. ऐसे लोगों को कभी भी सुकून नहीं मिलता है और वो हमेशा कुछ खोया-खोया सा महसूस करते हैं. ऐसे लोग अपनी ज़्यादातर परेशानियों की वजह खुद ही होते हैं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 19, 2019, 2:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...