Home /News /lifestyle /

if you want to increase eyesight then include these three foods in the diet in hindi

आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये तीन फूड

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए जरूरी हेल्‍दी डाइट-(Image Canva)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए जरूरी हेल्‍दी डाइट-(Image Canva)

Food That Increase Eyesight- कई बार स्‍क्रीन की वजह से आंखों में इतनी परेशानी आ जाती है कि सर्जरी तक करानी पड़ जाती है. आंखों की समस्‍या बढ़ने पर सबसे ज्‍यादा इफेक्‍ट आंखों की रोशनी पर पड़ता है.

हाइलाइट्स

आंखों के लिए फायदेमंद हैं विटामिन सी रिच फूड.
आंखों को सेहतमंद रखने के लिए स्‍ट्रेस, स्ट्रेन करें कम.
आंखों की बेहतर रोशनी के लिए खाएं फैटी फिश.

Food That Increase Eyesight-  बॉडी का सबसे अहम और संवेदनशील हिस्‍सा होती हैं आंखें. वर्तमान में लोगों के वर्क कल्‍चर की वजह से आंखों के स्‍वास्‍थ्‍य पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है. दिन के कई घंटे लोग मोबाइल और लैपटॉप के सामने बिताते हैं जिस वजह से आंखों पर स्‍ट्रेन और स्‍ट्रैस बढ़ रहा है. कई बार स्‍क्रीन की वजह से आंखों में इतनी परेशानी आ जाती है कि सर्जरी तक करानी पड़ जाती है. आंखों की समस्‍या बढ़ने पर सबसे ज्‍यादा इफेक्‍ट आंखों की रोशनी पर पड़ता है. बेढंगी लाइफस्‍टाइल और व्‍यस्‍तता के कारण लोग प्रॉपर डाइट फॉलो नहीं कर पाते जिस कारण आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है. चलिए जानते हैं किन चीजों को डाइट में शामिल किया जाए ताकि आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद मिल सके.

रेड बेलपेपर
वेब एमडी के अनुसार आंखों की रोशनी को बढ़ाने और कम होने के लिए डाइट जिम्‍मेदार होती है. यदि डाइट में पर्याप्‍त मात्रा में मिनिरल्‍स, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट लिए जाएं तो आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है. आंखों को हेल्‍दी रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर रेड बेलपेपर यानी शिमला मिर्च का सेवन किया जा सकता है. ये आंखों की ब्‍लड वेसेल्‍स के लिए अच्‍छी मानी जाती है. रेड बेलपेपर का नियमित सेवन मोतियाबिंद के खतरे को कम कर सकता है. इससे आंखों को विटामिन ए और ई भी अधिक मात्रा में प्राप्‍त हो सकता है.



ब्रोकली
ब्रोकली ओवरऑल हेल्‍थ के लिए फायदेमंद मानी जाती है. ब्रोकली में विटामिन सी और ई अधिक मात्रा में होता है जो आंखों की हेल्‍थ के लिए जरूरी है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आंखों की वेसेल्‍स को प्रदूषण से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. ब्रोकली में विटामिन ए भी होता है जो रेटिना को सुरक्षा प्रदान करता है.  इसके अलावा आंवला हेल्‍थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. ये आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सक‍ता है. आंवले में विटामिन सी होता है जो आंखों में चमक बढ़ाने का काम करता है. आंवले को खाली पेट लेने से अधिक फायदा हो सकता है.

यह भी पढ़ें- गाजर की पत्तियां भी हैं सेहत के लिए वरदान, खाने में करें शामिल

सेलमन
आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए डाइट में सेलमन फिश को शामिल किया जा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 होता है जो आंखों में मौजूद ग्‍लूकोमा को प्रोटेक्‍ट करता है. फिश से प्राप्‍त फैटी एसिड आंखों की ड्राईनेस को कम करता है. इसके साथ ही जो लोग अंडे का नियमित सेवन करते हैं उनकी बॉडी में जिंक की कभी कमी नहीं होती. अंडे का पीला भाग यानी एग योक सूर्य की किरणों से निकलने वाली नीली और बैंगनी रोशनी से रेटिना को नुकसान पहुंचाने से रोकता है. अंडा आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मददगार हो सकता है.

इसे भी पढ़ें: दिल संबंधी रोगों में ‘रामबाण’ औषधि है अर्जुन की छाल, जानें फायदे और उपयोग का सही तरीका

Tags: Food, Health, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर