होम /न्यूज /जीवन शैली /बॉडी को रखना है फिट तो पिएं एबीसी जूस, जानें इसके स्वास्थ्य लाभ

बॉडी को रखना है फिट तो पिएं एबीसी जूस, जानें इसके स्वास्थ्य लाभ

एबीसी जूस हेल्‍थ के लिए चमत्कार का काम करता है. Image Canva

एबीसी जूस हेल्‍थ के लिए चमत्कार का काम करता है. Image Canva

सेब, बीटरूट और गाजर से बने मैजिकल जूस को ही एबीसी जूस के नाम से जाना जाता है. हेल्‍दी और फिट रहने के लिए ये जूस बेहद जर ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

एबीसी जूस पीने से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है.
एबीसी जूस एंटी-एजिंग का काम कर सकता है.
ये हार्ट और लिवर को भी बनाता है मजबूत.

Health Benefits Of ABC Juice: बाल, स्किन, हार्ट, लिवर, मोटापा और हाई बीपी जैसी तमाम समस्‍याओं के लिए इन दिनों केवल एक ही ड्रिंक लोकप्रिय हो रहा है और वो है एबीसी जूस. ताजा पोषक तत्‍वों से भरपूर जूस या स्‍मूदी लाल, हरे और नारंगी जैसे कई औषधिय गुणों से भरपूर फलों और स‍ब्जियों से तैयार की जाती है. इसे एबीसी जूस इसलिए कहा जाता है, क्‍योंकि इसमें मुख्‍य रूप से एप्‍पल (सेब), बीटरूट (चुकंदर) और कैरेट (गाजर) का इस्तेमाल होता है. इस जूस के इतने फायदे हैं कि इसे मिरैकल ड्रिंक के रूप में भी जाना जाता है. ये जूस कैंसर और हार्ट डिजीज जैसी गंभीर बीमारी को कंट्रोल करने का काम कर सकता है. इन दिनों हेल्‍थ और फिटनेस एक्‍सपर्ट भी इस जूस के सेवन के लिए प्रोत्‍साहित करते हैं. चलिए जानते हैं एबीसी जूस से मिलने वाले हेल्‍थ बेनिफिट्स के बारे में.

इसे भी पढ़ें-सर्दी में दाढ़ी को होती है खास केयर की जरूरत, इन टिप्स की मदद से स्टाइलिश बनाएं दाढ़ी

कब करना चाहिए एबीसी जूस का सेवन

चमत्‍कारी गुणों से भरपूर एबीसी जूस का लाभ भले ही धीमे दिखाई दे, लेकिन बहुत प्रभावी होता है. स्‍टाइल क्रेज के अनुसार, दिन में कम से कम एक बार इस ड्रिंक का सेवन किया जा सकता है. वैसे तो इस जूस का सेवन खाली पेट करना चाहिए, लेकिन नाश्‍ते से लगभग आधा से एक घंटा पहले इसे ले सकते हैं. जिन लोगों के पास सुबह इसे बनाने का समय नहीं है, वे शाम में खाली पेट इसे पी सकते हैं.

एबीसी जूस के हेल्‍थ बेनिफिट्स

बढ़ती उम्र को रोके
एबीसी जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी, सी,ई और के गुण होते हैं, जो युवा दिखने और महसूस कराने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद फाइबर और मिनरल शरीर को कार्य करने की क्षमता प्रदान करता है. इसमें एंटी-एजिंग कंपाउंड होते हैं जो स्‍किन सेल्‍स को रिपेयर कर सकते हैं.

आंखों का तनाव कम करे
जो लोग कंप्‍यूटर का अधिक उपयोग करते हैं उन्‍हें एबीसी जूस का सेवन मुख्‍यरूप से करना चाहिए. ये जूस आंखों की मांसपेशियों को रिलेक्‍स करने में मदद करता है और थकान मिटा सकता है. एक गिलास जूस में भरपूर मात्रा में विटामिन-ए होता है जो आंखों की रोशनी बढ़ा सकता है.

ऑर्गन्‍स को बनाएं मजबूत
एबीसी जूस को इसलिए मिरेकल जूस कहा जाता है क्‍योंकि इसमें शरीर के सभी ऑर्गन्‍स को मजबूत करने की क्षमता होती है. ये लिवर को डिटॉक्सिफाई करता है और हार्ट को भी हेल्‍दी रख सकता है. ये कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मदद कर सकता है. इसके नियमित सेवन से अल्‍सर, पुरानी कब्‍ज, लिवर प्रॉब्‍लम और किडनी की समस्‍याओं को रोका जा सकता है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में कई बीमारियों का इलाज है लहसुन, जानें इसके फायदे

कैंसर में फायदेमंद
कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके परिणामस्‍वरूप सेल की अनियंत्रित वृद्धि होती है. ये ड्रिंक सेल्‍स को बनने से रोक सकती है. एबीसी ड्रिंक कैंसर सेल्‍स के विकास को धीमा करने में सक्षम है. यदि इसका सेवन कैंसर की फर्स्‍ट स्‍टेज से ही शरू कर दिया जाए तो कैंसर को नियंत्रित किया जा सकता है. एबीसी जूस घर में ही आसानी से तैयार किया जा सकता है. 

Tags: Food, Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें