होम /न्यूज /जीवन शैली /कहीं आपका क्रिएटिनिन लेवल कम तो नहीं हो रहा? बढ़ सकती है लिवर की दिक्कत, जानें लक्षण

कहीं आपका क्रिएटिनिन लेवल कम तो नहीं हो रहा? बढ़ सकती है लिवर की दिक्कत, जानें लक्षण

कब होता है क्रिएटिनिन लेवल कम,Image-Canva

कब होता है क्रिएटिनिन लेवल कम,Image-Canva

creatinine level-अगर आपके शरीर में भी क्रिएटनिन के लेवल कम हैं तो आपको यह समझ जाना चाहिए कि आपका लिवर या कोई अन्य ऑर्गन ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मसल मास कम हो सकता है क्रिएटिनिन लेवल के कम होने
लीवर इंफेक्शन हो सकता है
कमजोरी महसूस हो सकती है

Creatinine Level: जब हमारा शरीर अमीनो एसिड का प्रयोग करता है तो क्रिएटिन तो एनर्जी के रूप में प्रयोग हो जाता है. लेकिन क्रिएटिनिन वेस्ट पदार्थ के रूप में बाहर निकाल दिया जाता है. अगर आपको मसल्स से या फिर लिवर में कोई दिक्कत महसूस हो रही है तो आपको क्रिएटिनिन लेवल का टेस्ट करवा लेना चाहिए. जब आपकी मसल्स का मास कम हो जाता है, तब भी आपको यह समस्या देखने को मिल सकती है. कई बार प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ समय के लिए यह समस्या आ सकती है. इसके लक्षणों के द्वारा ही आप इसके बारे में जान सकते हैं. इसलिए आइए जानते हैं क्रिएटिनिन लेवल के कम होने के लक्षणों के बारे में.

संकेत
हेल्थ लाइन के अनुसार 
आपके मसल्स का मास हमेशा पहले के मुकाबले कम ही मिलेगा. इससे आप मजबूत नहीं रह पाएंगे, आपको एक्सरसाइज करने में दिक्कत होगी और आपका शरीर कमजोर हो जायेगा.

-इससे आपका लीवर इंफ्लेमेशन से जूझ सकता है, जिससे आप के पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होना शुरू हो सकता है और थकान आदि भी महसूस हो सकती है.

-आपको चक्कर आने महसूस हो सकते हैं और कमजोरी भी महसूस हो सकती है साथ ही आपका वजन भी कम होना शुरू हो जाता है.


इलाज के तरीके
सबसे पहले डॉक्टर इस समस्या का कारण जानेंगे और अगर यह आपके लाइफस्टाइल के कारण हुआ तो आपको डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने को बोलेंगे जिससे आपकी यह समस्या ठीक हो जाएगी. इसके अलावा कुछ दवाइयां भी सुझा सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा तनाव की वजह से घट सकता है वजन? रिसर्च में सामने आया कनेक्शन

यह भी पढ़ेंः यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी फेलियर का खतरा, जानें इसे कंट्रोल करने का तरीका

अगर आप दुबारा से क्रिएटिनिन लेवल बढ़ाना चाहते हैं तो हल्की फुल्की एक्सरसाइज करना शुरू कर दें और चाहें तो क्रिएटिनिन के सप्लीमेंट्स का भी सेवन कर सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें