होम /न्यूज /जीवन शैली /

इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार हैं ये फ्रूट ड्रिंक्स, आप भी करें ट्राई

इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार हैं ये फ्रूट ड्रिंक्स, आप भी करें ट्राई

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स (image-canva

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स (image-canva

Immunity booster - फ्रूट ड्रिंक्स और स्मूदी स्वस्थ रहने के सबसे स्वादिष्ट तरीकों में से एक है. ये ड्रिंक्स इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के साथ बॉडी को फिट और हाइड्रेटेड रखते हैं.

हाइलाइट्स

दिन की शुरुआत फ्रूट ड्रिंक्स से कर रह सकते हैं हेल्दी.
आम और स्ट्रॉबेरी ड्रिंक बच्चों को भी खूब पसंद आती है.
अदरक खांसी जुखाम जैसे इंफेक्शन से बचाव करता है.

Immunity Booster Drinks : बरसात के मौसम में वायरल फीवर और खांसी, जुखाम जैसी समस्याएं बढ़ जाती है. ऐसे बदलते मौसम में खुद को और अपने परिवार को वायरल फीवर और अन्य दूसरी बीमारियों से बचाए रखने के लिए आपको शरीर की इम्यूनिटी का खास ख्याल रखना चाहिए.
शरीर का इम्यून सिस्टम सभी प्रकार के वायरस और इन्फेक्शंस से शरीर की रक्षा करता है और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. शरीर की इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए अपने डेली रूटीन में योग और एक्सरसाइज को शामिल करने के साथ-साथ डाइट में पर्याप्त विटामिंस और मिनरल्स को शामिल करना जरूरी है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको अपने दिन की शुरुआत हरी सब्जियां, फ्रेश फलों के जूस या स्मूदी, और हेल्दी फूड्स से करनी चाहिए,जिससे ना केवल आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी बल्कि आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे.

इम्यूनिटी को बूस्ट करने मैं सहायक हैं फ्रूट ड्रिंक्स :

हरा सेब, संतरा और गाजर :
हेल्थ लाइन डॉट कॉम के मुताबिक हरा सेब, संतरा और गाजर में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. दिन की शुरुआत और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए इन तीनों फलों का मिश्रण काफी लाभदायक है. गाजर से विटामिन बी 6 मिलता है जो एंटीबॉडी तैयार करने के लिए जरूरी है. इस ड्रिंक से बीटा कैरोटीन की भी पूर्ति है.

चुकंदर, गाजर, अदरक, और सेब :
चुकंदर, गाजर और सेब से शरीर को पोटेशियम के साथ विटामिन ए, विटामिन बी 6 और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है. इस ड्रिंक में मौजूद अदरक वायरल और बैक्टिरियल इन्फेक्शन के कारण शरीर में सूजन को कम करने में कारगर है.

केल, टमाटर, और अजवाइन :
टमाटर में मैग्नीशियम,पोटेशियम विटामिन ए,विटामिन बी-6,फोलेट और केल में मैंगनीज, विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं अजवाइन शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ पाचन तंत्र के लिए भी काफी लाभदायक है.

स्ट्रॉबेरी और आम :
अधिकतर हर किसी को आम और स्ट्रॉबेरी पसंद होते हैं जो स्वादिष्ट होने के साथ-साथ शरीर के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करते हैं. आम और स्ट्रॉबेरी ड्रिंक में पोटेशियम, कैल्शियम और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए करें ये योगाभ्‍यास, पूरे बॉडी के फैट को करता है कम

यह भी पढ़ेंः फिट और हेल्दी रहने के लिए करें स्विमिंग, हार्ट डिजीज का खतरा होगा कम

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर