होम /न्यूज /जीवन शैली /50 की उम्र के बाद एक्सरसाइज करना क्यों है ज़रूरी?

50 की उम्र के बाद एक्सरसाइज करना क्यों है ज़रूरी?


बढ़ती उम्र में एक्सरसाइज करने से कई फायदे मिलते हैं. (image -canva)

बढ़ती उम्र में एक्सरसाइज करने से कई फायदे मिलते हैं. (image -canva)

Exercise benefits - एक्सरसाइज करने से फिजिकल और मेंटल हेल्थ सही रहती है, उम्र के साथ बढ़ती कमजोरी से बचने और स्वस्थ लंब ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

मेंटल हेल्थ के लिए भी एक्सरसाइज फायदेमंद होती है.
नियमित एक्सरसाइज स्ट्रोक और कैंसर के खतरे को कम करती है.

Importance of Exercise after 50: हेल्दी रहने के लिए अच्छी डाइट और एक्सरसाइज करना बहुत ज़रूरी होता है. एक्सरसाइज करने से बॉडी फिट रहती है और आप बीमारियों के खतरे से बचे रहते हैं, जैसे जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, वैसे वैसे उसका हेल्थ स्टेटस घटता चला जाता है. 50 की उम्र के बाद आपका इम्यून सिस्टम कमज़ोर पड़ने लगता है, शरीर में ज्यादा ताकत नहीं रहती और डायबिटीज, इनसोमनिया, डिप्रेशन और ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियां आम हो जाती हैं. ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज अच्छा माध्यम बनकर उभरती है.

बढ़ती उम्र के साथ स्ट्रेंथ, फ्लेक्सिबिलिटी, मैमोरी और स्टेमिना बढ़ाने वाली एक्सरसाइज करना आपको फिजिकल और मेंटल दोनों तरीकों से हेल्दी रखने में सहायक है. आइए जानते हैं, क्यों बढ़ती उम्र के साथ एक्सरसाइज करना ज़रूरी हो जाता है.

बढ़ती उम्र में एक्सरसाइज करने के फायदे 

लिव स्ट्रांग डॉट कॉम के मुताबिक रेगुलर एक्सरसाइज करने से हार्ट हेल्दी रहता है. 50 की उम्र के बाद स्ट्रोक और हार्ट अटैक जैसी परेशानियों का खतरा बढ़ने लगता है और कई बार गंभीर होकर मौत का कारण भी बन सकता है. एक्सरसाइज करना बॉडी वेट और बीपी कंट्रोल में लाकर मसल्स को मज़बूत बनाता है जिससे हार्ट स्वस्थ रहता है.

– बुढ़ापे में अधिकतर लोगों को भूलने की बीमारी हो जाती है. एक्सरसाइज करने से ब्रेन हेल्थ इम्प्रूव होती है, जिससे मन शान्त और दिमाग फुर्तीला रहता है. माइंड फ्रेश और कनसंट्रेट कर पाता है और खुश रहता है, जिससे इमोशनल परेशानियां भी दूर हो जाती हैं.
– बुढ़ापे की दस्तक के साथ ही कमज़ोर हड्डियां व्यक्ति को सताने लगती हैं. वेट लिफ्टिंग के साथ डांसिंग और जॉगिंग जैसी आसान फिजिकल एक्टिविटी में भाग लेने से हड्डियां मज़बूत रहती हैं. एक्सरसाइज से ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर होने का खतरा कम होता है.

यह भी पढ़ेंः कोल्ड ड्रिंक की कैन में 10 चम्मच चीनी? कहीं डायबिटीज का शिकार न हो जाएं

ये भी पढ़ें: चाहते हैं कि बच्चों का बढ़े वजन, तो उनकी डाइट में शामिल करें ये चीजें
– डॉक्टर्स की मानें तो एक्सरसाइज करना कैंसर से बचाव करता है. कमज़ोर सैल्स और लोवर इम्युनिटी कैंसर का कारण बन सकते हैं. एक्सरसाइज करना सैल्स को हेल्दी बनाता है और इम्युनिटी को बढ़ाता है जिसके प्रभाव से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचाव होता है

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें