होम /न्यूज /जीवन शैली /खून की कमी से जूझ रहे हैं तो खाइए किशमिश, एसिडिटी से भी मिलेगी राहत

खून की कमी से जूझ रहे हैं तो खाइए किशमिश, एसिडिटी से भी मिलेगी राहत

किशमिश खाना हो सकता है सेहत के लिए फायदेमंद. (Image-Canva)

किशमिश खाना हो सकता है सेहत के लिए फायदेमंद. (Image-Canva)

Benefits Of Raisins: खून की कमी होने से शरीर को एक नहीं, बल्कि कई रोग घेर सकते हैं. समय रहते अपनी डाइट में आप किशमिश को ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

किशमिश सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी है.
खून की कमी हो तो करें किशमिश का सेवन.
किशमिश अपच में भी है लाभकारी.

Benefits Of Raisins– किशमिश चाहे नमकीन हो या मीठा हलवा, बिस्किस्टस हों या फिर समोसा, ये चीजों में यूं मिल जाता है मानों उसका जरूरी हिस्सा हो. बच्चों से लेकर बड़ों तक ये सबकी फेवरेट होती है. अधिकतर लोग इसे स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपको अंदाजा है ये सिर्फ स्वाद नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है. ये आपके शरीर में हो रही खून की कमी से तो लड़ेगी ही साथ ही आपके इनडाइजेशन से भी लड़ने में मददगार साबित होगी. आप चाहें तो इसे सीधा खा सकते हैं या फिर पानी में रातभर भिगो कर खा सकते हैं. कुछ इन तरीकों से नहीं खाना चाहते तो इसे आफ अपने सलाद, स्मूदी या फिर अपनी दही में मिला कर खा सकते हैं. आइए जानते हैं इससे मिलने वाले फायदे.

साइज है छोटा, काम हैं बड़े
हेल्थलाइन के मुताबिक, किशमिश में काफी मात्रा में फाइबर पाया होता है, जो आपके इंडाइजेशन को सुधारने में मदद करता है. भले इनका साइज छोटा हो, लेकिन आप जान कर दंग रह जाएंगे कि छोटी किशमिश में कुछ दानों में भी आपके दिन भर की उर्जा लायक खनिज तत्व होते हैं. 

ये भी पढ़ें: इंस्टेंट एनर्जी देने वाला चीकू गुणों से है भरपूर, जानें इसके फायदे

डाइट में करें रेजिन कैंडी को शामिल
खाने के बाद हम सभी को मीठे की क्रेविंग तो होती ही है और आप अधिक मात्रा में मीठा खा लेते हैं. अब अपनी आदत में डाल लें कि अगर हो मीठे की क्रेविंग तो ओवरलोडेड शुगर कैंडी की जगह खाएं रेज़िन कैंडी.

चेहरा चमकदार बनता है
आयरन, कैल्शियम और बोरोन का खज़ाना किशमिश के छोटे-छोटे दानों में पावर पैक्ड एनर्जी मौजूद है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे आपका शरीर स्वस्थ और चेहरा चमकदार बनता है. फिर देर किस बात की है, हमने आपको इतने फायदे गिना ही दिए हैं कि आप खुद को इनके इस्तेमाल से रोक नहीं पाएंगे.  

ये भी पढ़ें: आपने भी करवाया है हेयर एक्सटेंशन तो ऐसे करें इसकी देखभाल

Tags: Health, Healthy Diet, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें