होम /न्यूज /जीवन शैली /हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

हेल्दी कोलेस्ट्रॉल के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

हेल्‍दी कोलेस्‍ट्रॉल करें डाइट में शामिल-(Image Canva)

हेल्‍दी कोलेस्‍ट्रॉल करें डाइट में शामिल-(Image Canva)

Diet For Healthy Cholesterol- कोलेस्‍ट्रॉल हार्मोन, विटामिन डी और पित्‍त के उत्‍पादन के लिए आवश्‍यक है, जो फैटी फूड को ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

हेल्‍दी कोलेस्‍ट्रॉल से शरीर को मिल सकते हैं जरूरी पोषक तत्‍व.
हेल्‍दी कोलेस्‍ट्रॉल के लिए पनीर को डाइट में शामिल करें.
डाइजेस्टिव सिस्‍टम के लिए कोलेस्‍ट्रॉल का होना भी बेहद जरूरी होता है.

Diet For Healthy Cholesterol – कोलेस्‍ट्रॉल लेवल के लिए मुख्‍य रूप से लाइफस्‍टाइल और डाइट जिम्‍मेदार होती है. कोलेस्‍ट्रॉल लेवल के बढ़ने के साथ ही कई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स जैसे हाई ब्‍लड प्रेशर, हार्ट प्रॉब्‍लम और डा‍यबिटीज जैसी लाइफ लॉन्‍ग बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है. हालांकि कोलेस्‍ट्रॉल हार्मोन, विटामिन डी और पित्‍त के उत्‍पादन के लिए आवश्‍यक है जो फैटी फूड को डाइजेस्‍ट करने का काम करता है. हाल ही में एक शोध में पता चला है कि अधिकतर लोगों के लिए हेल्‍दी कोलेस्‍ट्रॉल वाले फूड आइटम्‍स हानिकारक नहीं होते. कुछ कोलेस्‍ट्रॉलयुक्‍त फूड आइटम्‍स महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍वों से भरे होते हैं जो अक्‍सर लोग डाइट से हटा देते हैं. कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए डाइट में हेल्‍दी कोलेस्‍ट्रॉल चीजों को शामिल किया जा सकता है. चलिए जानते हैं क्‍या हैं हेल्‍दी कोलेस्‍ट्रॉल फूड आइटम्‍स.

अंडा
एक दिन में शरीर को जितने कोलेस्‍ट्रॉल की आवश्‍यकता होती है उसकी 60 प्रतिशत पूर्ति एक अंडा कर सकता है. इसमें केवल आठ प्रतिशत सैचुरेटेड फैट होता है. हेल्‍थ शॉट्स के अनुसार अंडे में हाई प्रोटीन, विटामिन बी, आयरन और लो कैलोरी होती हैं जो रोगों से लड़ने में मदद कर सकता है.

पनीर
विभिन्‍न प्रकार के पनीर में अलग-अलग पोषक तत्‍व होते हैं लेकिन सभी में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए और बी भरपूर मात्रा में होता है. हालांकि पनीर में सैचुरेटेड फैट और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है इसलिए इसका सीमित पोर्शन का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.

कई पोषक तत्वों का पावर हाउस ‘अखरोट’, हार्ट और ब्रेन के लिए तो है सुपरफूड

फुल फैट दही
फुल फैट दही एक कोलेस्‍ट्रॉल-रिच फूड है जो प्रोटीन, कैल्शियम, फास्‍फोरस, विटामिन बी, मैग्‍नीशियम, जस्‍ता और पोटेशियम जैसे पोषक तत्‍वों से भरा होता है. फर्मेंटेड फूड होने की वजह से ये इंटेस्‍टाइन और गट हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हो सकता है. सैचुरेटेड फैट होने की वजह से इसका कम पोर्शन खाया जा सकता है.


भूल जाना! सामान्‍य है या गंभीर बीमारी, एम्‍स की डॉक्‍टर बोलीं, इन 10 पॉइंट से करें जांच

शैलफिश
शैलफिश में अधिक मात्रा में कोलेस्‍ट्रॉल होता है लेकिन सैचुरेटेड फैट की मात्रा बिल्‍कुल जीरो होती है. वे प्रोटीन, विटामिन बी, सेलेनियम, आयरन और जिंक के अच्‍छे स्‍त्रोत होते हैं. कोलेस्‍ट्रॉल में क्‍लैम और केकड़े जैसे शैलफिश का सेवन हेल्‍दी हो सकता है.

Tags: Health, Healthy Foods, Heart Disease, Lifestyle

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें